English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-07-21 124834

बढ़ते यात्रा खर्चों और वीजा प्राप्त करने में बढ़ती चुनौतियों के बीच, कई संयुक्त अरब अमीरात निवासी अब स्थानीय गंतव्यों की खोज करने और ठहरने का विकल्प चुनने का पक्ष लेते हैं। इस प्रवृत्ति को देश भर के ट्रैवल एजेंटों द्वारा देखा और पुष्टि किया गया है।

डीडब्ल्यू ट्रैवल में वरिष्ठ प्रबंधक उत्पाद विकास एमिली जेनकिंस ने कहा, “संयुक्त अरब अमीरात में स्थानीय स्तर पर ठहरने का सबसे बड़ा फायदा ‘कम में विलासितापूर्ण’ छुट्टियों की अवधारणा है, क्योंकि आपको उड़ानों और वीजा पर खर्च करने की ज़रूरत नहीं है, जिससे होटल और गतिविधियों के लिए आपका बजट बढ़ जाएगा।” “इसके अलावा, हमारे पास दुनिया के कुछ बेहतरीन होटल हैं जो गर्मियों की अवधि में शानदार दरों की पेशकश करते हैं।”

हैरिस यूनुस और उनके परिवार ने इस गर्मी में ठहरने के लिए जाना पसंद किया। हैरिस ने कहा, “ईद की छुट्टियों में, हम फ़ुजैरा में ठहरने के लिए गए थे।” “हम इस गर्मी में यात्रा नहीं कर रहे हैं और दृश्यों में बदलाव चाहते हैं। हमें दो दिन के प्रवास के लिए एक उत्कृष्ट डील मिली और हमने इसका आनंद लिया।”

Also read:  आरसीपी सिंह को नैतिकता के आधार पर केंद्रीय मंत्री का पद छोड़ देना चाहिए- उपेंद्र कुशवाह

भले ही गर्मी का मौसम पूरे जोरों पर है, संयुक्त अरब अमीरात के होटलों ने स्थिर अधिभोग दर की सूचना दी है। बीएनबीएमई हॉलिडे होम्स के सीईओ विनायक महतानी ने कहा, “इस गर्मी में सप्ताह के दिनों में हमारी औसत व्यस्तता 60% से ऊपर रही है।” “अधिकांश सप्ताहांतों के दौरान, संख्याएँ 90% तक पहुँच रही हैं। यह गर्मी का अच्छा मौसम रहा है।”

पहले से बुकिंग

Deiratravel.com के निदेशक फरदान हनीफ़ के अनुसार, एक और चलन यह है कि लोग अपनी छुट्टियों की बुकिंग पहले करा रहे हैं। उन्होंने कहा, “चूंकि वीजा प्रक्रियाओं में लंबा समय लगता है, इसलिए लोग पहले से बुकिंग कर रहे हैं।” “इसके अलावा, पिछले साल की तुलना में हवाई किराया काफी तेजी से बढ़ा है। इसलिए, जल्दी बुकिंग करके, यात्री बेहतर सौदे हासिल करना चाह रहे हैं।”

Also read:  सऊदी अरब को तेल बाजार में केवल रिफाइनिंग की कमी नहीं दिखती: FM

एमिली जेनकिंस भी इस बात से सहमत थीं कि उन्होंने पहले बुकिंग करने वाले लोगों का रुझान देखा था। उन्होंने कहा, “डीडब्ल्यू ट्रैवल में, हमारे ग्राहक वर्ष के अंत में अपने शीतकालीन अवकाश के लिए जल्दी बुकिंग कर रहे हैं, जिसमें स्की अवकाश भी शामिल है।” “फिनलैंड, आइसलैंड, कनाडा और नॉर्वे जैसे गंतव्य लोकप्रिय हैं।”

विदेश यात्रा

ट्रैवल एजेंटों के अनुसार, यूएई के निवासियों के बीच आउटबाउंड यात्रा बहुत लोकप्रिय बनी हुई है, अगस्त में यात्रियों की दूसरी लहर विभिन्न गंतव्यों के लिए रवाना हो रही है। एमिली जेनकिंस ने कहा, “ग्रीष्मकालीन यात्रा के लिए हमारी अधिकांश अवकाश बुकिंग विदेशी यात्राओं के लिए हैं।” “रहने की औसत अवधि 7 से 10 दिन से लेकर 10 से 14 दिन तक होती है।”

Also read:  बीजेपी ने आप सरकार पर साधा निशाना, कहा-दिल्ली में AAP नहीं पाप सरकार, हर विभाग में फैला है भ्रष्टाचार

उन्होंने कहा कि उन्होंने वीज़ा-मुक्त अवकाश स्थलों की बढ़ती मांग देखी है। उन्होंने कहा, “अज़रबैजान, तुर्की, जॉर्जिया और थाईलैंड जैसे देशों में गर्मी की छुट्टियों की यात्रा की मांग में वृद्धि देखी गई है, खासकर शहर के बाहर के इलाकों जैसे तुर्की में ट्रैबज़ोन के लिए।”

फरदान हनीफ के अनुसार, यूरोप और अमेरिका के गंतव्यों में भी मांग में जोरदार वृद्धि देखी गई है। उन्होंने कहा, “कोरिया और जापान जैसे देशों की यात्रा में भी तेजी आई है।” “इसके अलावा, जॉर्जिया और सर्बिया जैसे गंतव्यों में भी यूएई के निवासियों की काफी दिलचस्पी बनी हुई है।”