English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-17 104059

 बाबा का बुलडोजर इन दिनों इंटरनेट और आम आदमी की जुबान हर जगह छाया हुआ है। यूपी से चला बुलडोजर अब बिहार में भी असर दिखाने को तैयार हो गया है।

 

बिहार में जिन-जिन स्थानों पर सरकारी जमीन पर अतिक्रमण है, अब सरकार उन जमीनों को अतिक्रमण से मुक्त कराएगी। इसके लिए बकायदा बुलडोजर तक की मदद ली जाएगी। इस काम के लिए हर जिले को 10-10 लाख रुपये दे भी दिए गए हैं। अप्रैल से जून के बीच सभी जिलों में एक साथ अतिक्रमण मुक्ति का अभियान चलेगा। अभियान के दौरान जिन जमीनों पर अतिक्रमण पाया जाएगा उन्हें ध्वस्त किया जाएगा।

Also read:  यूपी के शहरों में गर्मी ने दिखाए अपने तेवर, तापमान 42 के पार, हीट वेव चलने की संभावना

 

बुधवार को भूमि सुधार व राजस्व मंत्री राम सूरत कुमार ने विधान परिषद में सदस्यों की शिकायत पर यह ऐलान किया। उन्होंने सभी सदस्यों से यह आग्रह भी किया कि बुलडोजर चलेगा तो कोई सदस्य कृपया पैरवी मत कीजिएगा। वे डा. संजीव कुमार सिंह के एक तारांकित प्रश्न का जवाब दे रहे थे। प्रश्नकर्ता ने सभी शिक्षण संस्थानों की जमीन का डिजिटल डाटा बनाने की मांग की थी। मंत्री ने सदन को बताया कि सभी विभागों को कहा गया है कि वह अपनी जमीन की जमाबंदी करा लें। साथ ही अतिक्रमण हो तो इसकी सूचना भी दें। सरकार पैमाइश करा कर बुलडोजर चलाएगी और अतिक्रमण हटाएगी।

  • अप्रैल से बिहार के हर इलाके में चलेगा बुलडोजर
  • अतिक्रमण से मुक्त कराई जाएगी सरकारी जमीन
  • राजस्व भूमि सुधार मंत्री ने सदस्यों की मांग पर किया ऐलान
  • कहा, जब अभियान चले कोई बचाव के लिए पैरवी न करें
Also read:  पीएम सुरक्षा मामले में पंजाब सरकार ने SC से की स्वतंत्र समिति के गठन की मांग, बताया- सात अधिकारियों को जारी किए गए कारण बताओ नोटिस

मंत्री ने कहा कि अप्रैल से जून तक अभियान इस वजह से चलाया जाएगा क्योंकि उस दौरान बारिश नहीं होती है।इसी क्रम में मंत्री ने सदन को बताया कि डिजिटल जमीन क रिकार्ड बनाने के लिए सभी सरकारी विभागों से डाटा मांगा गया है। 20 जिलों में सर्वेक्षण काम चल रहा है। शिक्षा समेत दूसरे विभाग अपना ब्योरा दे रहे हैं।

Also read:  किसान प्रदर्शन पर SC ने जताई चिंता, कहा- हम हालात समझते हैं, बातचीत से मामला सुलझे