English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-01-01 120307

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। बड़ी खबर ये है कि रोहित शर्मा वनडे सीरीज से बाहर हैं। रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग की चोट से उबर नहीं सके हैं।

 

रोहित शर्मा की जगह केएल राहुल वनडे टीम की कमान संभालेंगे। वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को उप कप्तान बनाया गया है। इसके अलावा टीम इंडिया में 4 साल बाद ऑफ स्पिनर आर अश्विन की वापसी हुई है। अश्विन साल 2017 में आखिरी बार वनडे मैच खेले थे. चयनकर्ताओं ने विजय हजारे ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले ऋतुराज गायकवाड़ और ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को भी वनडे टीम में जगह दी है। युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर की भी वनडे टीम में वापसी हुई है।

Also read:  वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ओवल के मैदान पर खेला जाएगा, पिच स्पिनर्स को मदद करेगी या पेसर्स को, इस पर काफी चर्चा हो रही

वनडे सीरीज के लिए टीम- केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, पंत, इशान किशन, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।

रोहित शर्मा पर चयनकर्ताओं ने नहीं लिया जोखिम

वनडे टीम का ऐलान करने के बाद चेतन शर्मा ने कहा, ‘हम रोहित शर्मा की चोट पर जोखिम नहीं लेना चाहते इसलिए उन्हें साउथ अफ्रीका नहीं भेज रहे हैं। केएल राहुल कप्तानी करेंगे उन्होंने अपनी कप्तानी साबित भी की है। वो तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं।’ चेतन शर्मा ने बताया कि रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल चोट के चलते चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे और मोहम्मद शमी को आराम दिया जा रहा है। चेतन शर्मा ने साथ ही कहा कि टीम मीटिंग में हर्षल पटेल, आवेश खान, ऋषि धवन के नामों पर भी चर्चा हुई जिन्हें आगे जरूर मौका दिया जाएगा।

Also read:  MI vs DC: यह पहलू बना रहा मुंबई-दिल्ली मुकाबला बहुत ही रोमांचक, पिच और अन्य बातों के बारे में जान लें

वनडे सीरीज का कार्यक्रम

टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज का आगाज 19 जनवरी से पार्ल के बोलैंड पार्क में होगा। दूसरा वनडे भी इसी मैदान पर 21 जनवरी को खेला जाएगा। अंतिम वनडे केपटाउन में 23 जनवरी को होगा। सभी मैच भारतीय समय के मुताबिक दोपहल 2 बजे से शुरू होंगे।

Also read:  अचानक तबीयत बिगड़ने पर ICU में भर्ती हुए सौरव गांगुली

साउथ अफ्रीका में भारत का वनडे रिकॉर्ड 

बता दें साउथ अफ्रीका में भारतीय टीम का वनडे रिकॉर्ड बेहद खराब है। टीम ने 34 में से महज 10 ही वनडे जीती हैं और 22 में उसे हार मिली है. हालांकि पिछले दौरे पर टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को उसी की धरती पर पहली बार वनडे सीरीज में मात दी थी। भारत ने 6 मैचों की सीरीज 5-1 से जीती थी। इससे पहले खेली 6 वनडे सीरीज में उसे हार ही मिली थी।