English മലയാളം

Blog

वाशिंगटन : 

LAC पर भारत और चीन के मध्य जारी तनाव है. गतिरोध के बीच चीन ने भारत के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर 60,000 से ज्यादा सैनिकों को जाम कर रखा है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने यह बात कही. उन्होंने चीन के “बुरे रवैये” और क्वाड देशों के लिए चेतावनी खड़ी करने को लेकर उस पर निशाना साधा. क्वाड समूह के देशों में अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया शामिल है. क्वाड देशों ने मंगलवार को टोक्यो में मुलाकात की. कोरोनावायरस महामारी शुरू होने के बाद यह पहली आमने-सामने की वार्ता है.

हिंद-प्रशांत, दक्षिणी चीन सागर और पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन के आक्रामक सैन्य रुख के बीच जापान की राजधानी टोक्यो में चारों देशों की यह बैठक हुई.

Also read:  लद्दाख में LAC पर भारतीय सीमा में पकड़े गए चीनी सैनिक को लौटाया गया

टोक्यो बैठक में हिस्सा लेकर लौटे अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने शुक्रवार को एक इंटरव्यू में कहा, “भारतीय अपनी उत्तरी सीमा पर 60,000 चीनी सैनिकों की मौजूदगी देख रहे हैं.”

Also read:  सुरक्षाबलों ने लद्दाख में पकड़ा चीनी सैनिक, अनजाने में भारतीय सीमा में घुसा हो सकता है : ANI

उन्होंने कहा, “मैं भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्ष विदेश मंत्रियों के साथ था. यह एक प्रारूप है, जिसे हम क्वाड कहते हैं, चार बड़े लोकतंत्र, चार ताकतवर अर्थव्यवस्थाएं, चार देश, जिनमें से सबकी चिंताएं चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से खड़े किए जोखिम से जुड़ी है.”

Also read:  रिपब्लिक टीवी के संपादक अर्नब गोस्वामी को मुंबई पुलिस ने 2018 में आत्महत्या मामले में गिरफ्तार किया