English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-17 150128

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा हाल ही में कोविड -19 टीकाकरण केंद्रों को बंद करने और कुवैत में विभिन्न क्षेत्रों में 16 स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण सेवाएं शुरू करने के बावजूद, यात्रा के माध्यम से वायरल बीमारी देश में प्रवेश कर सकती है, इस चिंता के कारण चल रहे मंकीपॉक्स का प्रकोप चिंता का विषय बना हुआ है।

संक्रामक रोगों के विशेषज्ञ डॉ. घनम अल-हेजैलन ने अप्रत्याशित परिवर्तनों के कारण कोरोनावायरस फ़ाइल को जल्द ही बंद करने के प्रति आगाह किया, जबकि इस बात पर जोर दिया कि सीडीसी सहित चिकित्सा पेशेवर सामाजिक अलगाव और निवारक उपायों की सलाह देना जारी रखते हैं।

एक अरबी अखबार के अनुसार, डॉ. अल-हेजैलान ने एक बयान में मंकीपॉक्स वायरस के बारे में सावधानी बरतने का आह्वान किया क्योंकि इसके कुवैत में फैलने की उच्च संभावना है, क्योंकि खाड़ी में पहले से ही मामले हैं और जो लोग संक्रमित हैं उनमें से अधिकांश यूरोप से हैं, जहां वर्तमान में बड़ी संख्या में कुवैती रहते हैं और स्कूलों के फिर से शुरू होते ही उनके लौटने की उम्मीद है।

Also read:  Dubai: पुलिस कार्यालय ने तीन वर्षों में शून्य गंभीर अपराध दर्ज किए

आंतरिक चिकित्सा सलाहकार डॉ. घनम अल-सलेम ने दावा किया कि टीकाकरण क्लीनिक बंद करने और स्वास्थ्य सुविधाओं में टीके लगाने का एमओएच का निर्णय अतीत में महामारी को छोड़ने और लोगों को उसी तरह वायरस के साथ रहने का तरीका सिखाने के प्रयास में लिया गया था। कि लोगों ने पहले अन्य वायरस से निपटा था। जबकि दुनिया कोविड -19 में नवीनतम प्रगति या अन्य बीमारी पैदा करने वाले वायरल वायरस की शुरुआत की प्रतीक्षा कर रही है, उन्होंने जारी रखा, टीकाकरण की पहल ने वक्र को समतल करने, संक्रमित मामलों की संख्या को कम करने और महामारी विज्ञान स्थिरता प्रदान करने में मदद की थी। उनका दावा है कि एमओएच का एक सुव्यवस्थित चिकित्सा उद्योग है, विशेष रूप से महामारी विज्ञान में, जिसे कोरोनावायरस के प्रकोप के जवाब में विकसित किया गया था।

Also read:  किंग फहद कॉजवे के माध्यम से प्रस्थान के लिए बूस्टर खुराक अनिवार्य

दूसरी ओर, डॉ अल-सलेम ने जोर देकर कहा कि इस तथ्य के बावजूद कि वायरस बहुत लंबे समय से है, मंकीपॉक्स के तेजी से प्रसार ने स्वास्थ्य संगठनों का ध्यान आकर्षित किया है। इसने वायरस के संभावित उत्परिवर्तन और विशेषताओं के बारे में चिंता पैदा कर दी है, विशेष रूप से यह देखते हुए कि यह सीधे शारीरिक संपर्क के माध्यम से फैलता है। इस बीच, उन्होंने फिर से पुष्टि की कि एमओएच देश में प्रवेश करने वाले और निवारक उपायों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य मानदंडों को लागू करने वाले पर्यटकों के मंकीपॉक्स के किसी भी संभावित उदाहरण को बारीकी से देखता है।