English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: 

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) के प्रवेश स्तर के मॉडल ऑल्टो के दो दशक पूरे हो गए है. इन 20 साल में कंपनी ने ऑल्टो की 40 लाख से अधिक इकाइयां बेची हैं. मारुति ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि ऑल्टो के 20 साल पूरे हो गए हैं, यह मॉडल आज 40 लाख भारतीय परिवारों के पास है. कंपनी ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान इस मॉडल में काफी बदलाव हुए हैं. ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप ऑल्टो को ‘अपग्रेड’ किया गया है.

Also read:  'ऑपरेशन कोविड वैक्सीन' के लिए भारतीय एयरलाइंस व हवाई अड्डे कर रहे तैयारी, जल्द होगी उपलब्ध

मारुति के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘पिछले दो दशक के दौरान ऑल्टो ने भारत के आवागमन के तरीके को बदला है. पिछले 16 साल से ऑल्टो सबसे ज्यादा बिकने वाली कार हैं. यह मॉडल आज भी भारतीयों के दिलों को जीत रहा है.” श्रीवास्तव ने कहा कि प्रत्येक बार अद्यतन के बाद इस मॉडल का आकर्षण बढ़ा है। यह पहली बार कार खरीदने वालों का पसंदीदा मॉडल है.

Also read:  रिलायंस रिटेल का सितंबर तिमाही का कर पूर्व मुनाफा 13.77 प्रतिशत घटकर 2,009 करोड़ रुपये

उन्होंने बताया, ‘‘2019-20 में ऑल्टो के 76 प्रतिशत खरीदारों के लिए यह उनकी पहली कार थी। चालू साल में यह आंकड़ा बढ़कर 84 प्रतिशत हो गया है. कंपनी ने ऑल्टो को 2000 में पेश किया था. ऑल्टो ने 2008 में 10 लाख की बिक्री का आंकड़ा पर किया था. 2012 में इसने 20 लाख और 2016 में 30 लाख की बिक्री का आंकड़ा पार किया.