English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-01-25 145130

मिस्र (Egypt) के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी (Abdel Fattah El-Sisi) गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह में शामिल होने के लिए भारत पहुंच चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। पीएम मोदी के साथ उनके स्वागत के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) भी मौजूद थीं। राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के स्वागत के बाद उन्हें गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया।बता दें कि आज यानी बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी महत्वपूर्ण बैठक होगी। भारत और मिस्र कृषि, साइबर सुरक्षा, रक्षा, व्यापार, पर्यटन और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में एक दूसरे के सहयोगी हैं। इस दौरान अल-सिसी ने कहा कि मिस्र और भारत के बीच संबंधों की विशेषता संतुलन और स्थिरता रही है। हमने केवल रचनात्मक विकास देखा है। हम सभी बहुत सकारात्मक रूप से विकसित हो रहे हैं।

Also read:  सीएम एमके स्टालिन ने स्कूली शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए केंद्र-राज्यों के सहयोग का किया आह्वान

अल-सिसी ने कहा कि मैं इस महान दिन के लिए भारतीय राष्ट्र, सरकार और लोगों को अपनी बधाई दोहराता हूं। सम्मानित अतिथि बनना और गौरवशाली राष्ट्रीय दिवस में भाग लेना मेरे लिए एक महान सौभाग्य है। इससे पहले मंगलवार को उनके नई दिल्ली पहुंचने पर राज्य मंत्री (विदेश) राजकुमार रंजन सिंह ने उनकी अगवानी की। सिसी के भारत पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया और कहा, ‘राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी का भारत में गर्मजोशी से स्वागत है। हमारे गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में आपकी भारत की ऐतिहासिक यात्रा सभी भारतीयों के लिए अत्यंत प्रसन्नता का विषय है।’

Also read:  सासंद वरुण गांधी ने केंद्र सरकार पर कसा तंज, पूछा-देश में एक करोड़ स्वीकृत पद खाली का जिम्मेदार कौन?

 

गौरतलब है कि राष्ट्रपति सिसी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने वाले मिस्र के पहले राष्ट्रपति हैं। सिसी भारत के शीर्ष राजनीतिक नेतृत्व के साथ बैठकें भी करने वाले हैं। इसमें दोनों पक्षों के राजनयिकों द्वारा कम से कम छह समझौतों को अंतिम रूप दिया जा सकता है। मालूम हो कि इसके पहले सिसी ने अक्टूबर 2015 में तीसरे भारत-अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए और सितंबर 2016 में राजकीय यात्रा पर भारत का दौरा किया था।

Also read:  संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति की यात्रा अंतरिक्ष मिशन से पहले 'सर्वश्रेष्ठ प्रेरणा' है: सुल्तान अल नेदिक