खूबसूरत और दमकती त्वचा पाना और उसे बरकरार रखना थोड़ा मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन नहीं। कुछ ही दिनों में दिवाली है और जाहिर सी बात है इसकी तैयारियां आपने शुरू कर ही दी होंगी लेकिन इस बीच बेशक आप अपने सौंदर्य की तरफ ध्यान नहीं दे पा रही होंगी, तो इसके लिए पॉर्लर जाने की कोई जरूरत नहीं, बस यहां दिए गए इन घरेलू नुस्खों को करें ट्राय और बिना मेकअप के भी दिखें बेहद खूबसूरत।

Also read:  स्वच्छता की कमी और कुपोषण के अलावा प्रदूषण भी है टीबी की एक वजह, जानें इसके उपचार और बचाव के बारे में

> दिन में कम से कम 3-4 बार चेहरा ग्लिसरीनयुक्त साबुन से धोएं। किसी भी तरह के सौंदर्य प्रसाधन के इस्तेमाल से बचें। नेचुरल चीज़ों का ही इस्तेमाल करें।

> चेहरे को रोज साफ करने के लिए जई के आटे को दूध या दही में घोल कर दस मिनट तक चेहरे पर लगाएं और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

> सूखी हल्दी की गांठ को नींबू के रस में मिलाकर लगाने से फेस के दाग-धब्बे तेजी से मिटने लगते हैं। रूखी त्वचा के दाग-धब्बे मिटाने के लिए दूध में चंदन घिसकर लगाएं। हल्दी की गांठ न अवेलेबल हो तो हल्दी पाउडर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

> त्वचा की खूबसूरती को निखारने के लिए शहद से बने फेसपैक का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे की कसावट भी बनी रहती है। सबसे आसान है शहद में हल्दी और नींबू मिलाकर  लगाना

Also read:  शेख जायद रोड अब दुबई सवारी के लिए साइकिल ट्रैकिंग के रूप में बदल जाएगी

 

मौसमी फलों का लाभ उठाएं जैसे संतरा बहुत अच्छा सौम्य ब्लीचिंग एजेंट होता है और स्ट्रॉबेरी फेसपैक तैलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।

Also read:  इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें सेब, जानें 5 बेहतरीन लाभ

> चाय, कॉफी, मांस, मछली, शराब आदि का सेवन न करें। विटमिन-सी का सेवन त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। विटमिन सी के रूप में नींबू का सेवन करें।

>सौंदर्य को बरकरार रखने के लिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें।