खूबसूरत और दमकती त्वचा पाना और उसे बरकरार रखना थोड़ा मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन नहीं। कुछ ही दिनों में दिवाली है और जाहिर सी बात है इसकी तैयारियां आपने शुरू कर ही दी होंगी लेकिन इस बीच बेशक आप अपने सौंदर्य की तरफ ध्यान नहीं दे पा रही होंगी, तो इसके लिए पॉर्लर जाने की कोई जरूरत नहीं, बस यहां दिए गए इन घरेलू नुस्खों को करें ट्राय और बिना मेकअप के भी दिखें बेहद खूबसूरत।

Also read:  अध्ययन में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कुछ मामलों में कोविड-19 से बचने के लिए पहना जाने वाला मास्क किस चीज से बना है,इससे ज़्यादा जरूरी है सही ढंग से मास्क पहनना

> दिन में कम से कम 3-4 बार चेहरा ग्लिसरीनयुक्त साबुन से धोएं। किसी भी तरह के सौंदर्य प्रसाधन के इस्तेमाल से बचें। नेचुरल चीज़ों का ही इस्तेमाल करें।

> चेहरे को रोज साफ करने के लिए जई के आटे को दूध या दही में घोल कर दस मिनट तक चेहरे पर लगाएं और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

> सूखी हल्दी की गांठ को नींबू के रस में मिलाकर लगाने से फेस के दाग-धब्बे तेजी से मिटने लगते हैं। रूखी त्वचा के दाग-धब्बे मिटाने के लिए दूध में चंदन घिसकर लगाएं। हल्दी की गांठ न अवेलेबल हो तो हल्दी पाउडर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

> त्वचा की खूबसूरती को निखारने के लिए शहद से बने फेसपैक का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे की कसावट भी बनी रहती है। सबसे आसान है शहद में हल्दी और नींबू मिलाकर  लगाना

Also read:  लीवर की गंदगी को नेचुरल तरीके से साफ करने के लिए इन 5 फूड्स को आज ही डाइट में करें शामिल

 

मौसमी फलों का लाभ उठाएं जैसे संतरा बहुत अच्छा सौम्य ब्लीचिंग एजेंट होता है और स्ट्रॉबेरी फेसपैक तैलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।

Also read:  Happy Dhanteras Wishes 2020: इन बधाई संदेशों के जरिए दें अपनों को धनतेरस की शुभकामनाएं

> चाय, कॉफी, मांस, मछली, शराब आदि का सेवन न करें। विटमिन-सी का सेवन त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। विटमिन सी के रूप में नींबू का सेवन करें।

>सौंदर्य को बरकरार रखने के लिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें।