English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-11-25 121737

यूएई सबसे एकीकृत ग्लोबल गोल्ड मार्केटप्लेस बनने के लिए तैयार है, जिसमें 100 से अधिक देशों ने भाग लिया और अरमानी होटल, बुर्ज खलीफा, दुबई में चौथे ग्लोबल गोल्ड कन्वेंशन 2022 में लक्ष्य हासिल करने के तरीकों और साधनों पर चर्चा की।

22 नवंबर, 2002 को आयोजित वैश्विक सम्मेलन को संयुक्त अरब अमीरात को एकीकृत ग्लोबल गोल्ड मार्केटप्लेस बनाने के लिए पांच महाद्वीपों के स्वर्ण उद्योग के हितधारकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। मंत्रियों, राजनयिकों, नियामकों, शीर्ष उद्योग के नेताओं, सोने की खानों, रिफाइनरियों, व्यापारियों और ज्वैलर्स के माध्यम से 100 से अधिक देशों ने IBMC फाइनेंशियल प्रोफेशनल्स ग्रुप द्वारा आयोजित और फेडरेशन ऑफ UAE चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (UAE) द्वारा सह-आयोजित वैश्विक सम्मेलन में भाग लिया। चेम्बर्स) और इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स, संयुक्त अरब अमीरात।

“सोने का उद्योग यूएई की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है और देश सबसे एकीकृत बाज़ार बनने के लिए पूरी तरह तैयार है। यूएई वास्तव में अपने गैर-तेल क्षेत्र विविधीकरण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में वैश्विक स्वर्ण उद्योग के खिलाड़ियों, निवेशकों और व्यापारियों को सभी सहायता प्रदान करके ऐसा कर रहा है। यह कन्वेंशन सभी हितधारकों को एक मंच पर लाने में सफल रहा है, जिसने दुनिया को जोड़ने और निवेश, संयुक्त उद्यम सौदों, सहयोग और नियामक उपायों को सुविधाजनक बनाने में मदद की है,” महामहिम हमीद बेन सलेम, इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी यूएई) के अध्यक्ष और सचिव फेडरेशन ऑफ यूएई चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के जनरल ने अपने मुख्य भाषण में कहा।

Also read:  पिता की संपत्ति में रहने के लिए पुत्र को हाईकोर्ट ने नहीं दी इजाजत, कहा अपने बनाए घर में रहो

अधिक उद्योग-व्यापी भागीदारी के साथ, कन्वेंशन ने संयुक्त अरब अमीरात और बाकी भाग लेने वाले देशों के लिए संभावित संयुक्त उद्यम के अवसरों पर चर्चा शुरू करने के लिए उत्प्रेरक का काम किया है।

50 देशों के राजनयिकों ने दो विशेष सत्रों डिप्लोमैटिक एन्क्लेव में संबंधित देशों द्वारा प्रस्तावित निवेश अवसरों और प्रोत्साहनों पर प्रकाश डाला।

डिप्लोमैटिक कॉन्क्लेव में भाग लेने वाले मंत्रियों और राजदूतों ने प्रत्येक देश में स्वर्ण उद्योग के विकास, खनन, रिफाइनिंग, आभूषण, निर्यात और आयात जैसे प्रत्येक क्षेत्र में निवेश के अवसरों पर प्रकाश डाला। उन्होंने यूएई के साथ व्यापार बढ़ाने के अवसरों और चुनौतियों पर भी चर्चा की क्योंकि देश अफ्रीकी सोने के लिए सबसे बड़ा गंतव्य है।


रोड्स प्रेशियस मेटल्स कंसल्टेंसी डीएमसीसी के संस्थापक और प्रबंध सलाहकार, श्री जेफरी रोड्स ने एक विशेष उद्योग संबोधन में कहा: “अत्यधिक अस्थिरता, ब्याज दर में बदलाव जो सीधे सोने के निवेश को प्रभावित करते हैं, को देखते हुए सोना उद्योग चौराहे पर है। प्रमुख बाजारों में मुद्रास्फीति की दर जो निवेशकों की धारणा और नियामक उपायों को प्रभावित करती है।”

Also read:  अखिलेश पर 'मुलायम' होगी जनता, अखिलेश यादव को लेकर चर्चाएं बढ़ा दी


आईबीएमसी फाइनेंशियल प्रोफेशनल्स ग्रुप के प्रबंध निदेशक और सीईओ साजिथ कुमार पीके ने कहा: “हमें खुशी है कि हम संयुक्त अरब अमीरात को एकीकृत ग्लोबल गोल्ड मार्केटप्लेस बनाने के उद्देश्य से एक मंच पर पांच महाद्वीपों से स्वर्ण उद्योग के हितधारकों को ला सके। यह जानकर खुशी हो रही है कि उन्होंने एकीकृत मार्केटप्लेस को जीवंत बनाने के लिए निवेश, व्यापार और संबंधित गतिविधियों को बढ़ाने के लिए अपने समर्थन और प्रतिबद्धता का संकल्प लिया है।

श्री साजिथ कुमार ने यह भी घोषणा की कि ग्लोबल गोल्ड कन्वेंशन का 5वां संस्करण 23 नवंबर, 2023 को उसी स्थान – अरमानी, बुर्ज खलीफा में आयोजित किया जाएगा।

IBMC ने निवेश की सुविधा के लिए घाना, सऊदी अरब, यूके और पापुआ न्यू गिनी के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। IBMC ने सोने के कारोबार और निवेश के लिए अपनी नई रणनीतियों और समाधानों का भी खुलासा किया है और गोल्ड मार्केट्स के लिए बिजनेस बैंकिंग और सुविधा, गोल्ड माइनिंग कंपनियों के लिए सुरक्षित बिजनेस स्ट्रक्चर और गोल्ड एल्यूविया माइनिंग और हार्ड रॉक माइनिंग के लिए बड़े निवेश के लिए कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

IBMC ने 5 महाद्वीपों और 100 से अधिक देशों को एकीकृत करने के लिए आयात और निर्यात और व्यापार पोर्टल गतिविधियों का समर्थन करने के लिए तीन सहायक कंपनियों की स्थापना की घोषणा की। एक्सपर्ट पैनल के सदस्यों ने एक समर्पित सत्र ‘पोस्ट-एक्सपो डेवलपमेंट्स: हाउ ग्लोबल गोल्ड इंडस्ट्री इवोल्यूशन एंड मेजर इनिशिएटिव्स फ्रॉम यूएई’ में गोल्ड इंडस्ट्री के लिए दुबई एक्सपो 2020 के लाभों का मूल्यांकन किया।

Also read:  COVID-19: उत्तर अल बातिनाह में बूस्टर खुराक प्राप्त करने के लिए प्रवासियों को अनुमति

अग्रणी कंपनी के प्रतिनिधियों और विशेषज्ञों ने यूएई और अन्य देशों द्वारा हाल ही में घोषित नियामक उपायों के आलोक में वैश्विक उद्योग प्रथाओं पर चर्चा की। प्रतिभागियों ने कहा कि उद्योग का विकास इस बात पर निर्भर करता है कि हितधारक सर्वोत्तम उद्योग प्रथाओं का पालन कैसे करते हैं जो निवेशकों, पारदर्शिता और विनियमित लेनदेन का विश्वास जीतेंगे।

‘स्वर्ण उद्योग में निवेश और व्यवसाय के अवसर’ पर एक सत्र में देखा गया कि सोने की कीमतों में उच्च अस्थिरता के बावजूद, सोना सबसे आकर्षक निवेश मार्ग बना हुआ है। खानों, रिफाइनरियों, व्यापार और आभूषण क्षेत्रों में निवेश के अवसरों पर भी चर्चा की गई।
‘सोने के आभूषण और खुदरा व्यापार’ एक विशेष सत्र का फोकस था, जिसमें उद्योग की स्थिति, कीमतों में उतार-चढ़ाव और खुदरा बाजार, हेजिंग के अवसरों और आभूषण निर्माण पर चर्चा की गई।