English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-23 091006

रूस-यूक्रेन युद्ध को खत्म कर शांति स्थापना के लिए दुनिया भर के देश लगे हैं। हर कोई युद्ध को रोककर शांति के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री कार्यालय से मिली सूचना के मुताबिक, पीएम मोदी यूके के पीएम बोरिस जॉनसन ने एक कॉल पर यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की। पीएम मोदी ने शत्रुता को समाप्त करने बातचीत कूटनीति की वापसी के लिए भारत की लगातार अपील को दोहराया, अंतर्राष्ट्रीय कानून सभी राज्यों की क्षेत्रीय अखंडता के संबंध में भारत के विश्वास पर जोर दिया।

Also read:  दुबई पुलिस ने सोलर पैनल में छिपी 68 मिलियन डॉलर की ड्रग्स जब्त की

यूक्रेन संकट पर चर्चा के अलावा पीएम मोदी ने जल्द से जल्द भारत में पीएम जॉनसन का स्वागत करने की इच्छा व्यक्त की।दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय हितों के मुद्दों पर भी चर्चा की।पीएम मोदी ने पिछले साल वर्चुअल समिट के दौरान अपनाए गए ‘इंडिया-यूके रोडमैप 2030’ को लागू करने में हुई प्रगति की सराहना की।

 

 

Also read:  भाजपा मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने के मौके पर मनाएगी सेवा सुशासन और गरीब कल्याण, करेगी बड़े आयोजन

यूक्रेन पर रूसी हमले का 27वां दिन है. यूक्रेन के ज्यादातर पूर्वी-दक्षिणी शहर खाक हो गए हैं। हर तरफ तबाही बर्बादी के निशान ही दिख रहे हैं जहां थोड़ी सी हलचल भी है तो वहां रूस लगातार बमबारी कर रहा है, हवाई हमले कर रहा है या फिर उसके मिसाइल कहर बरपा रहे हैं। वो सुपरसोनिक मिसाइल से लेकर हर तरह के हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है, सिवाय परमाणु-जैविक हथियारों के इस दौरान युद्ध के 26वें दिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelenskiy) ने कहा है कि रूस-यूक्रेन के अधिकारियों-प्रतिनिधिमंडल की बातचीत से कुछ नहीं होने वाला। उन्होंने कहा कि वो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) से आमने-सामने बात करना चाहते हैं।