English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-03 120434

उत्तर प्रदेश में बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक के दौरान राज्य में 18 नई नगर पंचायतों और 10 निकायों के सीमा विस्तार को मंजूरी दी गई।

 

उत्तर प्रदेश में बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कई बड़े प्रस्तावों पर कैबिनेट ने मोहर लगाई है। इसमें नगर पंचायतों के गठन और विस्तारीकरण के प्रस्ताव को भी पास किया गया है। इसके बाद अब राज्य में 18 नई नगर पंचायत (Nagar Panchayat) का गठन होगा, जबकि 10 नगर निकायों (Nagar Nikay) के सीमा विस्तार को भी मंजूरी दी गई है।

Also read:  सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया एलान, हॉक फोर्स में तैनात जवानों का बढ़ेगा वेतन, जल्द शुरू की जाएगी भर्ती प्रक्रिया

कैबिनेट की बैठक में नगर पंचायतों के गठन और विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। इस प्रस्ताव में वाराणसी नगर निगम के विस्तार को मंजूरी मिली। वहीं रामनगर नगर पालिका परिषद को इसमें समाहित किया गया। इसके अलावा शुजाबाद नगर पंचायत को भी वाराणसी नगर निगम में मिला दिया गया है।

Also read:  ओमान में 55,000 से अधिक लोगों को वैक्सीन की तीसरी खुराक मिली

इनका होगा सीमा विस्तार

वहीं यूपी सरकार के इस फैसले के बाद अब राज्य में 18 नए नगर पंचायत का गठन हुआ है। बैठक में प्रतापगढ़ की डेरवा बाजार, फतेहपुर की खागा, शाहजहांपुर की निगोही, सोनभद्र की सोनभद्र नगर पंचायतों, बुंलदशहर की अनूपशहर, गाजियाबाद की मोदीनगर, गाजियाबाद का मुरादनगर, गाजियाबाद की लोनी, शामली की कैराना और मुजफ्फरनगर की खतौली सहित नगर पालिका परिषदों के विस्तारीकरण को मंजूरी मिली है।

कैबिनेट की बैठक में नए क्षेत्रों के विकास के लिए रुपया 550 करोड़ की ‘मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना’ मंजूरी दी गई है। इस योजना के अंतर्गत नगर विकास के मास्टरप्लान बनाए जाएंगे। जिसमें जनप्रतिनिधियों की सलाह ली जाएगी। इसके लिए नगर विकास के मास्टरप्लान बनाए जाएंगे। इसमें रोड, ड्रेनेज, स्ट्रीट लाइट्स, कम्यूनिटी हॉल निर्माण, बाजार में जनसुविधाओं के कार्य हेतु चौराहों पर जन कार्य और सौंदर्यीकरण, ओपन पार्क और स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्र के व्यवस्था आदि के लिए इस योजना अंतर्गत कार्य किए जाएंगे।

Also read:  सपा ने शिवपाल यादव यादव को पत्र लिखकर किया पार्टी गठबंधन से किया स्वतंत्र, शिवपाल ने दिया जवाब-हमेशा ही स्वतंत्र था