English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-23 083631

परिवहन और रसद अभियांत्रिकी मंत्री सालेह अल-जैसर ने कहा कि परिवहन और रसद के लिए राष्ट्रीय रणनीति का उद्देश्य राजधानी रियाद में एक नया हवाई अड्डा और एक नया राष्ट्रीय वाहक स्थापित करना है।

सऊदी अरब एयरलाइंस का ध्यान जेद्दा में होगा रसद अभियांत्रिकी मंत्री सालेह अल-जैसर ने जोर देकर कहा कि रणनीति का लक्ष्य 250 नए गंतव्य हैं और 330 मिलियन यात्रियों को परिवहन प्रदान करना है। रोटाना खलिजिया चैनल पर “इन द पिक्चर” कार्यक्रम में भाग लेते हुए अल-जैसर ने कहा कि लैंड ब्रिज प्रोजेक्ट पर क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का ध्यान आ रहा है। “इस परियोजना को लागू करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संघ को सौंपा जाएगा जो रसद क्षेत्र में गुणात्मक छलांग लगाएगा।”

Also read:  क्राउन प्रिंस ने चीनी राष्ट्रपति को फोन किया

मंत्री ने कहा कि उत्तरी ट्रेन की पहली यात्री सेवा इस महीने के अंत तक अल-कुरय्यात से शुरू होगी और यह रेल संपर्क को जॉर्डन की सीमाओं तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने बताया कि नागरिक पहली बार ट्रेन के माध्यम से अपनी कारों का परिवहन कर सकते हैं।

अल-जैसर ने कहा कि कई प्रशासनिक सुधार हैं जो परिवहन और रसद सेवाओं के लिए राष्ट्रीय रणनीति द्वारा शुरू किए गए थेऔर इनमें सड़कों के लिए एक स्वतंत्र प्राधिकरण की स्थापना शामिल थी। इसके अलावा भविष्य में रसद सेवाओं के लिए एक स्वतंत्र प्राधिकरण स्थापित किया जाएगा उन्होंने कहा कि परिवहन और रसद क्षेत्र में किंगडम की परियोजना वैश्विक रसद केंद्र के रूप में राज्य की स्थिति को मजबूत करना है।

Also read:  संयुक्त अरब अमीरात अचल संपत्ति विदेशी निवेशकों के लिए एक चुंबक; किराये की आय, बिक्री योग्यता, जीवन की गुणवत्ता खरीदारों को आकर्षित करती

रणनीति का उद्देश्य लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक में किंगडम को शीर्ष 10 देशों में शामिल करना है। “इस साल के मध्य में सड़कों के अधिकार क्षेत्र को परिवहन मंत्रालय और नगर पालिकाओं के बीच विभाजित किया जाएगा। शहरी क्षेत्र के भीतर की सड़कें नगर पालिका के अधिकार क्षेत्र में होंगी जबकि शहरी क्षेत्र के बाहर की सड़कें परिवहन और रसद मंत्रालय की होंगी।

अल-जैसर ने बताया कि सड़क निर्माण के लिए नया ऑपरेटिंग मॉडल सड़क की आवश्यकता और इसके आर्थिक प्रभाव सहित कई चीजों पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि किसी भी नई सड़क को राष्ट्रीय रणनीतियों के उद्देश्यों में से एक को प्राप्त करना चाहिए।

उन्होंने कहा, “पिछली अवधि के दौरान किंगडम की सड़क की गुणवत्ता के सूचकांक में काफी सुधार हुआ है और हमारा लक्ष्य 2030 तक सड़क की गुणवत्ता में विश्व स्तर पर छठे स्थान पर पहुंचना है। ” उन्होंने कहा कि यह रोड कोड सहित कई पहलों के माध्यम से होगा। जो उच्चतम गुणवत्ता मानकों के अनुसार सड़क निर्माण और रखरखाव के मानकों का एकीकरण सुनिश्चित करता है।

Also read:  ओमान की स्थिति इसे चक्रवातों के प्रति संवेदनशील बनाती

मंत्री ने कहा कि पिछले वर्षों के दौरान सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों की संख्या प्रति 100,000 लोगों पर 28 मामलों तक थी और वर्तमान में 13.3 मामलों तक पहुंचने तक यह घट गई है। उन्होंने कहा, “हमारा लक्ष्य 2030 तक इसे आठ से कम मामलों में लाना है।”