English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-28 133553

चीन के वुहान शहर में एक बार फिर कोरोना वायरस ने दस्तक दी है। इस शहर के एक जिले जियांगक्सिया में कोरोना के 4 नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद प्रशासन ने एहतियातन 10 लाख लोगों को घरों में कैद कर दिया है।

 

वुहान वही शहर है, जहां 2019 के आखिरी महीनों में कोरोना वायरस के सबसे पहले मामले दर्ज किए गए थे। इसी शहर से कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में फैला और तब से लेकर अब तक लाखों लोगों की जान ले चुका है। वुहान के जियांगक्सिया जिले के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने कोरोना के 4 मामलों का पता लगने के बाद 9,70,000 से अधिक लोगों की आबादी वाले मुख्य शहरी क्षेत्र में अगले 3 दिनों के लिए लॉकडाऊन लगा दिया है।

Also read:  हरिद्वार में स्नान पर लगी रोक, कोरोना बढ़ने पर श्रद्धालुओं को बॉर्डर से भेजा जा रहा वापस 

सरकारी बयान के अनुसार, जियांगक्सिया जिले के मनोरंजक स्थल जैसे बार, सिनेमा, और इंटरनैट कैफे सहित छोटे क्लीनिकों और बाजार को बंद कर दिया गया है। प्रदर्शनों से लेकर सम्मेलनों तक, रैस्टोरैंट में भोजन व बड़े समारोहों पर तत्काल पाबंदी लगा दी गई है। सभी पूजा स्थलों को बंद कर दिया गया और धार्मिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। शिक्षण संस्थानों और पर्यटकों को आकॢषत करने वाले इवैंट्स को भी रोक दिया गया है।

Also read:  प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने देश वासियों को बसंत पंचमी की दी बधाई

अधिकारियों ने 4 उच्च-जोखिम वाले इलाकों की भी पहचान की है, जहां के निवासियों के घर छोडऩे पर प्रतिबंध है। इसके अलावा 4 जगहों की पहचान मध्यम-जोखिम वाले इलाकों के रूप में की गई है। यहां के निवासियों को अपनी सोसायटी या घरों के कम्पाऊंड से बाहर निकलने पर रोक लगाई गई है। बयान में कहा गया है कि इन प्रतिबंधों का उद्देश्य लोगों की आवाजाही को और कम करना, संक्रमण के जोखिम को कम करना और कम से कम समय में जीरो-कोविड के लक्ष्य को प्राप्त करना है।

Also read:  पिता की संपत्ति में रहने के लिए पुत्र को हाईकोर्ट ने नहीं दी इजाजत, कहा अपने बनाए घर में रहो

शख्स ने फेसबुक अकाऊंट पर यह रसीद पोस्ट भी की है, जहां से यह वायरल हो रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शख्स का नाम बासिल श्याम है और जब चालान जारी हुआ तो वह अपनी बुलेट मोटरसाइकिल चला रहा था। चालान की रकम में 250 रुपए का उल्लेख है।