English മലയാളം

Blog

1911377

सऊदी अरब के शिक्षा मंत्रालय ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए “उत्कृष्टता का पथ” नामक विदेशी छात्रवृत्ति कार्यक्रम के दूसरे संस्करण को शुरू करने की घोषणा की। कार्यक्रम के लिए आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 5 मई, 2022 है।

कार्यक्रम, जो विदेशी छात्रवृत्ति के लिए दो पवित्र मस्जिदों के कार्यक्रम के कस्टोडियन के ट्रैक में से एक है।  किंगडम के विज़न 2030 के अनुसार व्यापक विकास लक्ष्यों को प्राप्त करना है। साथ ही छात्रों की शैक्षणिक योग्यता के स्तर को बढ़ाना है।

Also read:  कतर, अल्जीरिया ने न्यायिक सहयोग और दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

मंत्रालय ने कहा कि घोषित सामान्य नियमों और शर्तों के अनुसार मंत्रालय के सुरक्षित मंच के लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा किया जाएगा और छात्रवृत्ति के लिए अर्हता प्राप्त करने वालों के नाम की घोषणा जून 2022 में की जाएगी।

विश्वविद्यालयों अनुसंधान और नवाचार के लिए शिक्षा उप मंत्री मुहम्मद अल-सुदैरी ने कहा कि पहल का शुभारंभ बुद्धिमान नेतृत्व की मानवीय क्षमताओं में निवेश करने और व्यापक विकास में योगदान करने और रोजगार बाजार की जरूरतों को पूरा करने की आकांक्षाओं के जवाब में है।

Also read:  दो प्रवासी महिलाओं को प्लास्टिक सर्जन का रूप धारण करने के आरोप में कैद किया गया था

अल-सुदैरी ने खुलासा किया कि पाथ ऑफ एक्सीलेंस के नए संस्करण द्वारा पेश किए गए विषयों में दुनिया भर के 19 देशों में 21 विश्वविद्यालय प्रमुख शामिल हैं। इन विशेषज्ञताओं का उद्देश्य एक समृद्ध और विविध अर्थव्यवस्था के निर्माण में योगदान देना है साथ ही साथ राज्य के होनहार क्षेत्रों का समर्थन करना और एक आकर्षक प्रतिस्पर्धी वातावरण बनाना है। मत्स्य पालन, वानिकी और चारागाह प्रबंधन जैसी कुछ नई विशिष्टताओं को पहली बार छात्रवृत्ति कार्यक्रम में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम सऊदी छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों और विशेषज्ञता में अपने ज्ञान और कौशल को विकसित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में अपने उच्च अध्ययन को आगे बढ़ाने में सक्षम करेगा।