English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-27 132756

सऊदी फंड फॉर डेवलपमेंट (SFD) ने शुक्रवार को कैमरून सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें $ 12 मिलियन की राशि के सॉफ्ट डेवलपमेंट लोन के प्रावधान के साथ Mbalmayo क्षेत्रीय अस्पताल के निर्माण के लिए वित्त पोषण किया गया।

समझौते पर एसएफडी के सीईओ सुल्तान बिन अब्दुलरहमान अल-मार्शद और कैमरून के अर्थव्यवस्था, योजना और क्षेत्रीय विकास मंत्री अलामाइन ओस्मान मे ने हस्ताक्षर किए। वित्त पोषण समझौता 200 चिकित्सा बिस्तरों की क्षमता वाले अस्पताल को बनाने और सुसज्जित करने में मदद करेगा और 14,000 एम 2 के कुल क्षेत्र में फैले विशेष चिकित्सा विभागों, केंद्रों और भवनों को विकसित करेगा। इस परियोजना में परिचालन सेवाओं के लिए 8,500 वर्ग मीटर तक का क्षेत्र भी शामिल होगा।

अस्पताल पूरी तरह से सुसज्जित और बिजली, पानी और सीवेज सुविधाओं से लैस होगा। विकास योजना में अस्पताल तक आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए अस्पताल को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने वाली सड़क का पुनर्वास भी शामिल है। इस परियोजना से कैमरून की राजधानी और पड़ोसी शहरों और गांवों में हजारों लोगों की सेवा करने की उम्मीद है, जो गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करते हैं। यह पुरानी बीमारियों से निपटने और मृत्यु दर को कम करने में मदद करेगा। अस्पताल याओंडे और डौआला अस्पतालों में भीड़भाड़ को भी कम करेगा।

Also read:  SEZAD में ओएमआर 2.6 मिलियन ट्रांसफार्मर पावर स्टेशन परियोजना पूरी हुई

हस्ताक्षर समारोह में कैमरून के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनौदा मलाची ने भाग लिया; अब्दुलरहमान अल्ज़ेबन, कैमरून में सऊदी अरब के दूतावास में चार्ज डी’एफ़ेयर, और दोनों पक्षों के कई अधिकारी। इस अवसर पर एक भाषण में, एसएफडी के अल मार्शद ने पुष्टि की कि परियोजना को एसएफडी, अरब आर्थिक विकास के लिए कुवैत फंड, और अफ्रीका में आर्थिक विकास के लिए अरब बैंक (बीएडीईए) द्वारा सह-वित्तपोषित किया जाएगा, जिसका कुल मूल्य $ 38.8 मिलियन है। .

Also read:  कुवैत की 70% मौतें पुरानी बीमारियों के कारण होती हैं

अल मार्शद ने दोहराया कि यह परियोजना एक महत्वपूर्ण उपक्रम है जो कैमरून के लोगों के सामाजिक उत्थान में सकारात्मक योगदान देगा। परियोजना बुनियादी ढांचा सेवाओं के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करेगी, जिससे समुदाय के सदस्यों को उनकी सामाजिक और आर्थिक जीवन स्थितियों में सुधार करने के लिए उनकी सभी दैनिक जरूरतों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

अल मार्शद ने संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए दोनों देशों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने जोर देकर कहा कि परियोजना, कैमरून के भविष्य की सुरक्षा और इसके बढ़ते और संपन्न क्षेत्रों के विकास को सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

अपने हिस्से के लिए, मंत्री मे ने कैमरून में विकास परियोजनाओं का समर्थन करने और स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार करने में, एसएफडी के माध्यम से सऊदी अरब की सरकार द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका की प्रशंसा की। मंत्री ने रेखांकित किया कि कैमरून में लोगों और समुदायों के लिए मबालमायो क्षेत्रीय अस्पताल परियोजना आवश्यक होगी, जो गुणवत्ता देखभाल और आधुनिक, विशेष चिकित्सा केंद्रों तक अधिक पहुंच प्रदान करेगी।

Also read:  कतर विश्व कप के यादृच्छिक चयन ड्रा के रूप में 23 मिलियन से अधिक टिकट अनुरोध समाप्त

सऊदी अरब की सरकार एसएफडी-वित्त पोषित विकास परियोजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से कैमरून में विकास क्षेत्रों का समर्थन करने के महत्व को समझती है। 1977 के बाद से, एसएफडी ने प्रदान किया है – इस समझौते के अलावा – कैमरून में नौ परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए विकास ऋण, जो कि बुनियादी ढांचे, जल, परिवहन, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र की वृद्धि और समृद्धि को प्राप्त करने में मदद करने के लिए कुल $ 109 मिलियन की राशि है। संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी)।