English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-05-12 145142

ब्रिटेन के गृह कार्यालय ने बुधवार को घोषणा की कि सऊदी अरब अन्य खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) राज्यों में यूके इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा छूट की स्थिति के साथ शामिल होगा।

एक इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा छूट धारक को वीज़ा प्राप्त किए बिना यूके की यात्रा करने की अनुमति देती है, बशर्ते वे प्रत्येक यात्रा के लिए एक ऑनलाइन छूट पूरी करें। एक छोटा सा शुल्क लगाया जाएगा और यह वीज़ा के लिए आवेदन करने की तुलना में तेज़ है क्योंकि बायोमेट्रिक जानकारी (फोटो और फ़िंगरप्रिंट) प्रदान करने की कोई आवश्यकता नहीं है यात्रा से पहले अपने पासपोर्ट में वीज़ा आवेदन केंद्र या हाथ में उपस्थित हों।

Also read:  ओमान के सीएमए ने मनी लॉन्ड्रिंग रोधी उपायों पर ध्यान केंद्रित किया

ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल ने कहा, “सऊदी अरब के लिए यह वीजा छूट हमारे देशों के लोगों को बेहतर ढंग से जोड़ेगी और आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देगी।”

“इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा छूट नियमित विज़िट वीज़ा का एक त्वरित, डिजिटल विकल्प है और यह सुनिश्चित करता है कि यात्रा से पहले सभी आवश्यक सुरक्षा जांच की जाती हैं। आज घोषित किए गए वीज़ा सुधार हमारे नागरिकों को अधिक सुरक्षा प्रदान करेंगे जबकि खाड़ी से आने वाले पर्यटकों के लिए अवकाश और व्यापार के लिए यहां यात्रा करना आसान और सस्ता होगा।

 

Also read:  यूएई: राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचा रहा है, अफवाहें फैला रहा है, सोशल मीडिया नियम तोड़ने पर जुर्माने की पूरी लिस्ट

यूके के विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने कहा, “यह वीज़ा छूट सऊदी अरब और बहरीन के साथ हमारे संबंधों को मजबूत करेगी, जिससे खाड़ी से आने वाले आगंतुकों के लिए यूके आना आसान हो जाएगा।” उन्होंने आगे कहा, “दोनों देशों के साथ हमारी दोस्ती बहुत महत्वपूर्ण है, जो व्यापार, निवेश और सुरक्षा जैसी साझा प्राथमिकताओं पर बनी है।”

Also read:  बहामास में अल-राजन की संपत्तियां जमी हैं

यूनाइटेड किंगडम में सऊदी दूतावास ने इस कदम का स्वागत किया। “ब्रिटिश अधिकारियों का सऊदी नागरिकों को वीज़ा प्रक्रियाओं से छूट देने और इलेक्ट्रॉनिक छूट के साथ पेश करने का निर्णय सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है।”