English മലയാളം

Blog

1912712

सऊदी फंड फॉर डेवलपमेंट (एसएफडी) ने क्यूबा गणराज्य के कैमागुए शहर में कैमागुए के जल उपचार संयंत्र को विकसित करने के लिए एक परियोजना के उद्घाटन की घोषणा की है।

40 मिलियन डॉलर के योगदान के साथ एसएफडी द्वारा वित्तपोषित यह परियोजना कैमागुए और पड़ोसी शहरों के 300,000 से अधिक निवासियों के लिए स्वच्छ, सुरक्षित पानी प्रदान करने के लिए मौजूदा प्रणालियों का विकास और प्रतिस्थापन करेगी। यह परियोजना छठे संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को भी पूरा करेगी। ‘सभी के लिए पानी और स्वच्छता की उपलब्धता और टिकाऊ प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए।’

उद्घाटन समारोह में क्यूबा में किंगडम के राजदूत फैसल अल-हरबी, कैमागुए के उप-गवर्नर कारमेन हर्नांडेज़ रिक्वेजो ने भाग लिया। Bladimir Matos Maya, राष्ट्रीय जल संसाधन संस्थान (INRH) के उपाध्यक्ष और कैमागुए में कई अधिकारी हैं।

Also read:  3 नेताओं ने महबूबा मुफ़्ती की पार्टी को छोड़ दिया, कहा की उनकी टिप्पणी से देशभक्त‍ि की भावनाएं आहत हुईं

कैमागुए के उप-गवर्नर रेक्यूजो ने क्यूबा में स्थायी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए एसएफडी के माध्यम से सऊदी अरब को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि जल उपचार संयंत्र के विकास से शहर में जीवन की गुणवत्ता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, जिससे 300,000 से अधिक लाभार्थियों को सुरक्षित पेयजल उपलब्ध होगा और स्थायी खाद्य सुरक्षा में वृद्धि होगी साथ ही अशुद्ध जल से होने वाली बीमारियों और महामारियों को फैलने से रोकना है।

क्यूबा में सऊदी राजदूत फैसल अल-हरबी ने एक भाषण दिया जिसमें उन्होंने सऊदी-क्यूबा संबंधों की सराहना की और वह भूमिका जो सऊदी सरकार ने फंड के माध्यम से सतत विकास का समर्थन करने में जो लोगों की आकांक्षाओं को एक समृद्ध भविष्य के लिए प्राप्त करती है।

Also read:  दुबई: 2021 में दर्ज किए गए Dh2.2 बिलियन के वित्तीय अपराध

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि विकास में राज्य का योगदान समावेशी दृष्टिकोण अपनाता है। अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ काम करने के अलावा, किंगडम राजनीतिक, जातीय, या धार्मिक भेदभाव के बिना दुनिया भर के कई देशों को भी सहायता प्रदान करता है।

क्यूबा में एसएफडी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख डॉ सऊद अलशमारी ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजना है। मौजूदा जल उपचार संयंत्र को अनुकूलित और विकसित करके हम दक्षता में वृद्धि करेंगे और कैमागुए में पानी की पहुंच और टिकाऊ प्रबंधन सुनिश्चित करेंगे।  उन्होंने आगे कहा कि यह परियोजना सुरक्षित और स्वच्छ पानी तक पहुंच प्रदान करती है और इन सेवाओं के लिए शहर की जरूरतों को पूरा करती है क्योंकि यह परियोजना कैमागुए शहर के लिए कई चरणों में लागू किए जाने वाले एक व्यापक कार्यक्रम का हिस्सा है और यह परियोजना इसका पहला चरण है।

Also read:  दो दिनों में गोल्ड लाइन के लिए वैकल्पिक सेवाएं प्रदान करने के लिए दोहा मेट्रो तैयार

प्रतिनिधिमंडल के दौरे में कैमागुए में एसएफडी वित्त पोषित परियोजनाएं शामिल थीं जैसे कि कर्डेनस शहर में जल उपचार संयंत्र का विकास, जो 130,000 लोगों को सुरक्षित, स्वच्छ पानी प्रदान करता है। पुराने हवाना को पुनर्जीवित करने के लिए एक परियोजना जो नए आवास, स्वच्छ पानी तक पहुंच, बेहतर स्वच्छता, बिजली और संचार सेवाओं के साथ-साथ पुनर्विकास सामाजिक केंद्रों और सार्वजनिक सुविधाओं के प्रावधान के माध्यम से जीवन स्तर को बढ़ाएगी।