English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-06-06 125032

सऊदी क्राउन प्रिंस और प्रधान मंत्री मोहम्मद बिन सलमान ने अपने पहले चरण के लिए कार्यकारी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद सोमवार को स्पोर्ट्स क्लबों के लिए एक महत्वाकांक्षी निवेश और निजीकरण योजना का अनावरण किया।

प्रमुख कंपनियों और विकास एजेंसियों को उन्हें क्लब के स्वामित्व के हस्तांतरण के बदले में स्पोर्ट्स क्लबों में निवेश करने की अनुमति दी जाएगी। साथ ही, 2023 की अंतिम तिमाही से शुरू होने वाले निजीकरण के लिए कई स्पोर्ट्स क्लबों की पेशकश की जाएगी। सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि परियोजना के पहले चरण में इन्हें दो ट्रैक के तहत लागू किया जाएगा।

Also read:  प्रिंस खालिद, सुलिवन ने सऊदी-अमेरिका समन्वय को मजबूत करने पर चर्चा की

इस परियोजना का उद्देश्य सऊदी प्रोफेशनल लीग को दुनिया की 10 सर्वश्रेष्ठ पेशेवर लीगों की सूची में लाने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को हासिल करना था, और लीग के राजस्व को SR450 मिलियन से बढ़ाकर SR1.8 बिलियन सालाना से अधिक करना था, इसके अलावा इसके बाजार को बढ़ाना था। SR3 बिलियन से SR8 बिलियन से अधिक मूल्य।

इस परियोजना का उद्देश्य सऊदी विजन 2030 के लक्ष्यों को प्राप्त करना है ताकि निजी हितधारकों को प्रोत्साहित करके और उन्हें क्षेत्र के विकास में योगदान करने में सक्षम बनाकर एक प्रभावी खेल क्षेत्र का निर्माण किया जा सके। इसका समग्र उद्देश्य सभी स्तरों पर सऊदी राष्ट्रीय टीमों, स्पोर्ट्स क्लबों और खेल चिकित्सकों की वांछित उत्कृष्टता प्राप्त करना है।

Also read:  शिवसेना किसकी है? उद्धव ठाकरे की या एकनाथ शिंदे की? इस मुद्दे पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

यह परियोजना तीन रणनीतिक उद्देश्यों पर आधारित है, जो एक स्थायी खेल अर्थव्यवस्था को प्राप्त करने के साथ-साथ स्पोर्ट्स क्लबों में व्यावसायिकता और प्रशासनिक और वित्तीय शासन के स्तर को बढ़ाने के लिए खेल क्षेत्र में निवेश के लिए गुणवत्ता के अवसर और आकर्षक वातावरण बनाने में प्रतिनिधित्व करती है।

सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि उद्देश्यों में क्लबों के स्तर को ऊपर उठाना और खेल प्रशंसकों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने के लिए उनके बुनियादी ढांचे का विकास करना भी शामिल है, जो जनता के अनुभव को और बेहतर बनाने में सकारात्मक रूप से परिलक्षित होता है।

Also read:  पीडीओ ने बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान को ओएमआर 88,000 से अधिक का दान दिया

क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर खेलों में एक विशिष्ट पीढ़ी बनाने के लिए 2030 तक साम्राज्य में विभिन्न खेल क्षेत्रों में गुणात्मक छलांग हासिल करने के लिए सामान्य रूप से क्लबों के हस्तांतरण और निजीकरण का लक्ष्य है। यह विशेष रूप से फुटबॉल खेल और इसकी प्रतियोगिताओं को विकसित करने के अतिरिक्त है।