English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-06-02 141644

सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में ब्रिक्स समूह के दोस्तों की मंत्रिस्तरीय बैठक के मौके पर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ मुलाकात की।

बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच मित्रता और सहयोग के पहलुओं और सभी क्षेत्रों में उन्हें बढ़ाने और विकसित करने के तरीकों की समीक्षा की। उन्होंने साझा हित के कई क्षेत्रों के संबंध में द्विपक्षीय और बहुपक्षीय कार्य को मजबूत करने पर भी चर्चा की।

Also read:  कांग्रेस ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा स्थगित करने से किया साफ इंकार, अनुराग ठाकुर बोलेअगर संक्रमण बढ़ता है तो राहुल गांधी होंगे जिम्मेदार

प्रिंस फैसल ने रूसी-यूक्रेनी संकट का राजनीतिक समाधान खोजने के लिए सभी क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों के समर्थन में राज्य की स्थिति को दोहराया। दोनों पक्षों ने “ब्रिक्स और अफ्रीका: पारस्परिक रूप से त्वरित विकास, सतत विकास और समावेशी बहुपक्षवाद के लिए साझेदारी” के नारे के तहत आयोजित मंत्रिस्तरीय बैठक में उठाए गए प्रमुख मुद्दों पर भी चर्चा की। प्रिंस फैसल बिन फरहान बिन अब्दुल्ला ने गुरुवार को केप टाउन में भारत के विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर से भी मुलाकात की।

Also read:  2021 में 1,755 एटीएम सेवा से बाहर हो गए

वार्ता के दौरान, दोनों मंत्रियों ने दोनों मित्र देशों और लोगों के बीच ऐतिहासिक और ठोस संबंधों और विभिन्न क्षेत्रों में उन्हें बढ़ावा देने और विकसित करने के तरीकों की समीक्षा की। उन्होंने आपसी हित के कई क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर द्विपक्षीय और बहुपक्षीय समन्वय बढ़ाने पर भी चर्चा की।

दोनों मंत्रियों ने अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा की स्थापना में संयुक्त प्रयासों को तेज करने और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में योगदान बढ़ाने के साथ-साथ ब्रिक्स बैठक के एजेंडे पर विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया।

Also read:  किसान आंदोलन : ठंड के बीच प्रदर्शन में शामिल पंजाब के एक किसान की टिकरी बॉर्डर पर मौत

बैठकों में विदेश मंत्रालय के कई अंतरराष्ट्रीय मामलों के अवर सचिव, डॉ. अब्दुलरहमान अल-रासी, दक्षिण अफ्रीका में सऊदी राजदूत सुल्तान अल-लुहान अल-अंकारी, और प्रिंस फैसल के कार्यालय के महानिदेशक अब्दुलरहमान अल-दाउद ने भाग लिया। .