English മലയാളം

Blog

Petrol-Price1

दुनिया में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के बढ़ते मामले का असर कच्चे तेल पर देखने को मिला है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) की कीमतों में उतार-चढ़ाव का रुख है। इसके चलते, मंगलवार को ब्रेंट क्रूड का भाव 0.71 फीसदी बढ़कर 72.03 डॉलर प्रति बैरल हो गया है। वहीं, डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है. डब्ल्यूटीआई क्रूड का दाम 3.71 फीसदी टूटकर 68.23 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है।

यूरोप और अमेरिका में ओमीक्रॉन के बढ़ते संक्रमण के चलते लॉकडाउन लगाए जाने की चिंता से तेल की मांग कमजोर होने की आशंका है। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से आने वाले दिनों में देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती हो सकती है।

Also read:  ओमिक्रॉन की रफ्तार हुई तेज, देश में 422 हुआ ओमिक्रॉन का आंकड़ा

देश की अग्रणी सरकारी तेल कंपनियों ने 21 दिसंबर को पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी है। सरकारी तेल कंपनियों IOC, BPCL और HPCL ने तेल की कीमतों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया है। भारत में पेट्रोल-डीजल के भाव में किसी तरह का कोई बदलाव हुए आज 48 दिन हो गए हैं।

महानगरों में क्या हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर है जबकि एक लीटर डीजल के दाम 94.14 रुपये प्रति लीटर है।

Also read:  मध्य प्रदेश के सचिवालय में लगी आग, 12 हजार फाइलों पर लगी आग, विपक्ष ने सरकार पर भ्रष्टाचार छूपाने के बहाने आग लगाने का लगाया आरोप

तमिलनाडु के राजधानी चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के भाव 101.40 रुपये प्रति लीटर और एक लीटर डीजल की कीमत 91.43 रुपये है। वहीं, कोलकाता में आज पेट्रोल के दाम 104.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 89.79 रुपये प्रति लीटर हैं।

ऐसे चेक करें रेट्स

इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंगे। शहर कोड आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा।

मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा भाव भेज दिया जाएगा। इसी प्रकार BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP टाइप कर 9223112222 SMS भेज सकते हैं. HPCL के ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 लिखकर SMS भेज सकते हैं।

Also read:  अमेरिका में दो भारतीयो के साथ लूटपाट, सिख समुदाय के लोगों पर हमले की दूसरी घटना

रोजान सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें

तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती हैं।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा तेल विपणन कंपनियों जैसे कि इंडियन ऑयल द्वारा दैनिक आधार पर की जाती है और कोई भी संशोधन सुबह 6 बजे से लागू किया जाता है।