English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-05-14 095737

हरियाणा के भी हर मदरसों में राष्ट्रगान को गाना अनिवार्य हो सकता है। इस बात के संकेत हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने दी है। इससे पहले यूपी ने इसे अपने राज्य में लागू कर दिया है।

 

यूपी की तरह हरियाणा के भी सभी मदरसों में क्लास शुरू होने से पहले राष्ट्रगान को गाना अनिवार्य कर देने पर विचार किया जा रहा है। इस बात का संकेत हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने शुक्रवार को दिया है। मामले में बोलते हुए उन्होंने कहा, ”इसमें कोई नुकसान नहीं है। राष्ट्रगान हर जगह गाया जाना चाहिए, चाहे वह मदरसा हो या स्कूल। इसमें किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

Also read:  आज पृथ्वी दिवस (Earth Day) मना रहा पूरा विश्व, कितनी बीमार है हमारी 'धरती मां', आखिर बीते 24 साल में क्या हो गए हाल

” आपको बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश ने राज्य के सभी मदरसों में पढ़ाी शुरू होने से पहले जन-गण-मन को गाना जूरूरी कर दिया है। इसके साथ यह भी आदेश दिया गया है कि इस नियम को सख्ती से लागू किया जाय। हालांकि लंबे समय से मुस्लिमों द्वारा मदरसों में राष्ट्रगान के गाने पर धर्म के नजरिए से उन्हें एतराज था और वे ऐसे में इससे नहीं गाते थे। लेकिन अब आदेश आने के बाद इसे गाया जा रहा है।

Also read:  सुप्रीम कोर्ट के नोटिस के बाद एक्शन में सरकार, सोशल मीडिया-ओटोटी के लिए अब नए नियम