English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: 

कोरोनावारस के चलते लंबे समय तक स्कूल बंद रखने के बाद अब हरियाणा सरकार ने 10वीं और 12वीं क्लास के लिए 14 दिसंबर 2020 से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. स्कूल रोजाना सिर्फ 3 घंटे के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक ही खोले जाएंगे. वहीं, 9वीं और 11वीं क्लास के लिए स्कूल 21 दिसंबर से खुलेंगे. हालांकि, बाकी सभी क्लासेस के लिए स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे.

Also read:  CBSE के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा फीस माफी के लिये SC में दायर याचिका, जानिए डिटेल

स्कूल शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, छात्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या किसी अन्य सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में स्कूल आने से पहले सामान्य स्वास्थ्य जांच करानी होगी. उन्हें विद्यालय को एक रिपोर्ट सबमिट करनी होगी, जिसमें यह जानकारी दी जाएगी कि छात्र को COVID-19 के लक्षण नहीं हैं और उसका स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक है.

स्वास्थ्य रिपोर्ट स्कूल ज्वॉइन करने की तारीख से 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए.  माता-पिता की अनुमति पहले की तरह अनिवार्य होगी. टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ और छात्रों के तापमान की जांच रोजाना की जाएगी और बुखार से पीड़ित लोगों को स्कूल परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. बयान में यह भी कहा गया है कि जिला प्रशासन छात्रों की मुफ्त चिकित्सा जांच सुनिश्चित करेगा.