English മലയാളം

Blog

pears-and-apples-fight-inflammation-and-prevent-strokes-0-22-12-15-05-12-40

स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए, एक ब्रिटिश पोषण विशेषज्ञ ने अधिक सेब और नाशपाती खाने की सलाह दी।

विशेष रूप से, ब्रिटिश सेब और नाशपाती कंपनी के लिए बोलते हुए रोब हॉब्सन ने एथरोस्क्लेरोसिस पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन का उल्लेख किया और कहा, “यह शोध दिल के स्वास्थ्य, विशेष रूप से स्ट्रोक जोखिम के लिए फलों और सब्जियों के महत्व पर प्रकाश डालता है।”

अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि जो लोग अधिक फल और सब्जियां खाते हैं उनमें स्ट्रोक का जोखिम 13 प्रतिशत कम होता है। एक अरबी दैनिक ने बताया कि शोधकर्ताओं ने सब्जियों के उपसमूहों की जांच की और पाया कि नियमित रूप से सेब और नाशपाती खाने वालों में उन लोगों की तुलना में स्ट्रोक होने की संभावना 11 प्रतिशत कम थी जो नहीं खाते थे।

Also read:  कुवैत और सऊदी अरब के राजदूत बेरूत लौटेंगे

अध्ययन में 74,961 प्रतिभागियों (34,670 महिलाएं और 40,291) का अनुसरण किया गया जिन्होंने 1997 के पतन में एक खाद्य आवृत्ति प्रश्नावली पूरी की।

वे उस समय स्ट्रोक, कोरोनरी हृदय रोग और कैंसर से मुक्त थे। लगभग 10 साल बाद, उनकी फिर से जांच की गई।

Also read:  निवासी अपनी टीकाकरण स्थिति की परवाह किए बिना सऊदी अरब में प्रवेश कर सकते

उस अवधि के दौरान कुल 4,089 स्ट्रोक हुए, जिनमें 3,159 मस्तिष्क रोधगलन, 435 इंट्रासेरेब्रल रक्तस्राव, 148 सबराचनोइड रक्तस्राव और 347 अनिर्दिष्ट इस्केमिक स्ट्रोक शामिल हैं।

अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि जो लोग अधिक फल और सब्जियां खाते हैं उनमें स्ट्रोक का जोखिम सबसे कम था। स्ट्रोक के खिलाफ सबसे सुरक्षात्मक खाद्य पदार्थ सेब, नाशपाती और हरी पत्तेदार सब्जियां थीं।

इस अध्ययन में फल और सब्जी की खपत और स्ट्रोक जोखिम के बीच विपरीत संबंध है। स्ट्रोक का जोखिम सेब, नाशपाती और हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से विपरीत रूप से जुड़ा हुआ था।

Also read:  कुवैत में प्रोफेसर ने छात्रों को 'शिक्षित' करने के लिए अश्लील तस्वीरें दिखाईं

हॉब्सन ने कहा: “नाशपाती में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट यौगिक होते हैं जो सूजन और बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।” नाशपाती में उच्च फाइबर सामग्री के साथ ये यौगिक स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।