English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: 

नए साल  (New Year 2021) पर दिल्ली का तापमान (Delhi Temperature) लुढ़ककर 1.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. सफदरजंग में आज सुबह का तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. भारत मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, यह पिछले पंद्रह सालों का सबसे ठंडा नव वर्ष का पहला दिन है. पूरी दिल्ली घने कोहरे और कड़ाके की ठंड की चपेट में आ चुकी है.

इससे पहले 8 जनवरी, 2006 को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. पिछले साल भी जनवरी में सबसे कम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.

IMD के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, “सुबह 6 बजे सफदरजंग और पालम में “बहुत घना” कोहरा रिकॉर्ड किया गया जिसकी वजह से दृश्यता “शून्य” मीटर तक कम हो गई थी.” श्रीवास्तव ने कहा कि कल से न्यूनतम तापमान में “तीव्र”  वृद्धि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शुरू हो जाएगी जो 2 जनवरी से 6 जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा. उन्होंने कहा कि 4-5 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है.

Also read:  आश्रय शर्मा का कौल सिंह ठाकुर पर तीखा हमला, कहा-विधानसभा का टिकट कोई बस का टिकट नहीं

आईएमडी के अनुसार, “बहुत घना” कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 से 50 मीटर के बीच होती है. “घने” कोहरे के मामले में, दृश्यता 51 और 200 मीटर, “मध्यम” में 201 और 500 मीटर और “उथले” में 501 और 1,000 मीटर के बीच  दृश्यता होती है.

Also read:  जल्द मिलेगी ठंड से राहत, लेकिन अगले कुछ दिनों में इन राज्यों में बारिश के आसार

दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. 18 दिसंबर को दिल्ली में अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था जो इस सीजन का सबसे कम अधिकतम तापमान था.

Also read:  RBI ने नहीं किया प्रमुख दरों में बदलाव, चौथी तिमाही तक GDP दर पॉज़िटिव होने का जताया अनुमान