English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-07-13 074918

इस वर्ष उत्तर भारत में मानसून की बारिश से काफी तबाही मच रही है। कहीं पुल ढह रहे हैं तो कहीं भूस्खलन हो रहा है। उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश से जनजीवन सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

बीते 24 घंटे से उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। राजधानी दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्य में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, देश के कई राज्यों में आगामी 24 घंटे में भारी बारिश होने का अनुमान है। सरकार ने सभी विभागों के अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है।

दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को भी दिल्ली में दिन भर बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादलों के साथ हल्की वर्षा होने का अनुमान है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 26 डिग्री रह सकता है। इसके बाद शुक्रवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। शनिवार एवं रविवार को फिर से अच्छी बरसात होने की संभावना है। यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। अच्छी बरसात होने पर तापमान में भी गिरावट आ सकती है।

Also read:  'जो देश का है, वह हर देशवासी का है' : AMU के 100 साल पूरे होने पर PM मोदी ने कही ये बात

पंजाब का मौसम

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार रात्रि मानसून के बीच एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसकी वजह से वीरवार व शुक्रवार को पंजाब के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। हालांकि पश्चिमी मालवा में आते जिलों फिरोजपुर, फाजिलका, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा व बठिंडा में मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग के विज्ञानी डा. राज कुमार का कहना है कि अभी वर्षा की एक हफ्ते कोई भी स्थिति नहीं है।

बिहार का मौसम

मानसून का प्रभाव बने होने के कारण सीतामढ़ी, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, कटिहार, अररिया, मधुबनी, पूर्णिया में भारी वर्षा की चेतावनी है। पटना समेत शेष जिलों में मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना है। पटना व इसके आसपास इलाकों में बादल छाए रहे, जबकि उत्तरी बिहार के अधिसंख्य जिलों में वर्षा की गतिविधियां बने होने के कारण मौसम सामान्य बना रहा।

Also read:  नीरज चोपड़ा ने वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप्‍स में गोल्‍ड मेडल जीता, नीरज चोपड़ा ने बुडापेस्‍ट में 88.17 मीटर की दूरी का थ्रो फेंका

उत्तर प्रदेश का मौसम

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में 13 जुलाई को श्रावस्ती, बहराईच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बरेली, पीलीभीत, बदांयू, बिजनौर और मुरादाबाद में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने इन जगहों पर अगले 24 घंटों तक बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने मानसूनी बारिश के चलते कुशीनगर, महराजगंज और सिद्धार्थनगर इलाकों में ऑरेंज और अन्य जगहों पर येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, बलरामपुर, श्रावस्ती, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झाँसी और ललितपुर में भारी बारिश हो सकती है।

हिमाचल का मौसम

हिमाचल प्रदेश में दो दिन की राहत के बाद बुधवार देर रात से कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में 15 और 16 जुलाई को बारिश, तूफान और बिजली गिरने की संभावना है। 18 जुलाई तक बारिश की भविष्यवाणी के बाद हिमाचल प्रदेश भारी बारिश के लिए ‘येलो’ अलर्ट पर है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हिमाचल सरकार को आपदा प्रबंधन के लिए 180 करोड़ रपये की पहली किस्त जारी कर दी है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इससे में लोक निर्माण व जल शक्ति विभाग को 10-10 करोड़ रु़पये आबंटित कर दिए हैं, ताकि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सड़कों व पेजजल परियोजनाओं की हालत सुधारी जा सके।

Also read:  पुलिस प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के हर संभव प्रयास कर रही है लेकिन हिंसा बेकाबू, ट्विटर पर योगी आदित्यनाथ से मदद को लेकर एक ट्वीट वायरल हो रहा

उत्तराखंड का मौसम

उत्तराखंड में आईएमडी ने अगले दो दिनों में भारी बारिश जारी रहने की भविष्यवाणी की है। अगले कुछ दिनों में राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, देहरादून, हरिद्वार और ऋषिकेश समेत पूरे राज्य में भारी बारिश के आसार हैं। लगातार हो रही वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वर्तमान में कोई राष्ट्रीय राजमार्ग बंद नहीं है। जबकि चार राज्य मार्ग बंद हैं। एक जिला मार्ग बंद हैं। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में 39 मार्ग पूरी तरह से बंद हैं।