English മലയാളം

Blog

pjimage-2022-02-28T085835.576-2

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन से भारतीय छात्रों को वापस लेकर आ रही एयर इंडिया (Air India) की पांचवी फ्लाइट आज दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड कर चुकी है।

 

क्रेन और रूस के बीच छिड़ा युद्ध (Russia Ukraine Crisis) दिन-ब-दिन भयावह रूप लेता जा रहा है। स्थिति इतनी गंभीर हो गई है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने परमाणु हथियारों को तैयार रखने तक का आदेश दे दिया है। ऐसे में यूक्रेन से बड़ी संख्या में लोग पलायन कर रहे हैं और पड़ोसी देशों में शरण ले रहे हैं। वहीं, भारत सरकार (Indian Government) भी यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों की सुरक्षित निकासी का अभियान तेजी से चला रही है।

Also read:  गुजरात के युवा नेता, हार्दिक, जिग्नेश और अल्पेश कहां हैं 2017 चुनाव के बाद, 2022 चुनाव में कहां हैं इनका भविष्य

कीव से अब तक 1100 से ज्यादा भारतीयों की सुरक्षित वतन वापसी हो चुकी है। हालांकि अभी-भी बड़ी संख्या में नागरिक वहां फंसे हुए हैं। जानकारी के मुताबिक, यूक्रेन (Ukraine) से भारतीय छात्रों (Indian Students) को वापस लेकर आ रही एयर इंडिया (Air India) की पांचवी फ्लाइट आज दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड कर चुकी है। यूक्रेन में फंसे 249 छात्रों और अन्य भारतीय नागरिकों को बुखारेस्ट (रोमानिया) से होते हुए भारत लेकर आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट (AI 1942) ने सोमवार सुबह करीब 6:30 बजे दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड किया।

Also read:  यूपी मे दो युवा विधायक जो सबसे कम उम्र में बने विधायक, एक 25 की उम्र में करोड़पति तो दूसरा पीसीसीएस अफर का बेटा

अब तक पांच विमानों ने भरी उड़ान 

‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत बुखारेस्ट से 219 नागरिकों को लेकर रवाना हुई एयर इंडिया की पहली फ्लाइट ने शनिवार को (26 फरवरी) मुंबई में लैंड किया था। जबकि 250 भारतीय नागरिकों के साथ बुखारेस्ट से आई दूसरी फ्लाइट ने रविवार रात (27 फरवरी) तकरीबन 2.45 पर दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड किया। वहीं, 240 लोगों को लेकर आई तीसरी फ्लाइट रविवार को (27 फरवरी) सुबह करीब 9.20 पर दिल्ली उतरी।

Also read:  देवभूमि में अपनी जमीं तलाशती AAP, क्या उत्तराखंड में काम करेगा केजरीवाल का दिल्ली मॉडल?

1156 भारतीयों की हुई सुरक्षित वतन वापसी

बुखारेस्ट से टाटा ग्रुप द्वारा ऑपरेट एक कंपनी की फ्लाइट (चौथी) 198 भारतीय नागरिकों के साथ रविवार शाम (27 फरवरी) 5.35 पर राष्ट्रीय राजधानी पहुंची। यूक्रेन में अभी भी 13,000 से ज्यादा भारतीय नागरिक फंसे हुए हैं, जिनकों वहां से सुरक्षित निकालने का प्रयास किया जा रहा है। सोमवार सुबह पांचवीं फ्लाइट के भारत में लैंड करते ही यूक्रेन से अब तक ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत रेस्क्यू किए गए भारतीय नागरिकों और छात्रों की संख्या 1156 हो गई है।