English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-06-16 103509

कतर राज्य ने भाई सीरियाई लोगों की मानवीय जरूरतों को पूरा करने में योगदान देने के लिए $75 मिलियन प्रदान करने का वचन दिया, और बताया कि संकट की शुरुआत के बाद से सीरियाई लोगों को कतरी सहायता $2 बिलियन से अधिक हो गई है, चाहे वह सरकारी सहायता, नागरिक समाज संगठनों के माध्यम से हो , मानवीय और धर्मार्थ समाज, और कतरी दाता संस्थान।

बेल्जियम की राजधानी में यूरोपीय संघ द्वारा आयोजित सीरिया और क्षेत्र के भविष्य का समर्थन करने पर 7वें ब्रसेल्स सम्मेलन की मंत्रिस्तरीय बैठक से पहले गुरुवार को विदेश राज्य मंत्री महामहिम सुल्तान बिन साद अल मुरैखी द्वारा कतर के भाषण में यह बात कही गई। 14-15 जून को।

महामहिम ने कहा कि लाखों सीरियाई नागरिकों की भारी मानवीय ज़रूरतें अभी भी जारी हैं क्योंकि संकट अभी तक सुलझाया नहीं गया है। महामहिम ने कहा कि शरणार्थियों और आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों की चल रही जरूरतों सहित इन जरूरतों के लिए संयुक्त राष्ट्र, मानवीय संगठनों और दाताओं द्वारा भारी प्रयासों की आवश्यकता है।

Also read:  ओमान में बहने के आरोप में एक गिरफ्तार

उन्होंने समझाया कि इस वर्ष भूकंप के कारण उत्पन्न मानवीय संकट के गंभीर कारक के अलावा, मानवीय ज़रूरतें अभी भी भयावह स्तर पर हैं, यह देखते हुए कि क़तर राज्य भूकंप के तुरंत बाद बचाव और राहत के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए रवाना हुआ, और 150 मिलियन डॉलर से अधिक की सहायता प्रदान की। जबकि कतर फंड फॉर डेवलपमेंट ने 70,000 लोगों के लाभ के लिए उत्तरी सीरिया में एक एकीकृत शहर के निर्माण का समर्थन करने के लिए तुर्की आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी (एएफएडी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

उन्होंने जोर देकर कहा कि सीरिया में स्थिति के संबंध में किए गए सभी प्रयासों को इस तरह से संकट को समाप्त करने में योगदान देना चाहिए जो सीरिया की राष्ट्रीय एकता, क्षेत्रीय अखंडता, संप्रभुता और स्वतंत्रता को बनाए रखे और इसमें और इसके आसपास स्थिरता, सुरक्षा और स्थायी शांति बहाल करे।

इस संबंध में, महामहिम विदेश मामलों के राज्य मंत्री ने जोर देकर कहा कि एक समाधान तक पहुंचने के लिए जिनेवा घोषणा -1 सहित मानकों के संदर्भ में सहमति के आधार पर एक राजनीतिक समाधान की आवश्यकता है, और सुरक्षा परिषद संकल्प 2254 का पूर्ण कार्यान्वयन ऑफ (2015), जिसने स्थायी शांति और स्थिरता की नींव स्थापित करने वाले राजनीतिक समझौते की विशेषताओं को रेखांकित किया।

Also read:  शून्य कार्बन उत्सर्जन हासिल करने में मदद के लिए ओमान औद्योगिक परिसर विकसित करेगा

महामहिम ने मानवीय सहायता प्रदान करने में अपनी प्रसिद्ध सक्रिय भूमिका के ढांचे के भीतर, और लंबे समय से चली आ रही पीड़ा को कम करने के लिए भाईचारे सीरियाई लोगों के प्रति अपने नैतिक कर्तव्य के आधार पर, इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में सालाना उच्च स्तर पर भाग लेने के लिए क़तर की उत्सुकता की पुष्टि की। . सहायता पर, महामहिम ने कहा कि संकट के कई मानवीय पक्ष हैं जिन्हें सुलझाने की आवश्यकता है, विशेष रूप से वे जो अभी भी चल रहे हैं।

महामहिम ने कहा कि उनमें से एक गुमशुदा व्यक्तियों का मुद्दा है, क्योंकि इसने हजारों लोगों के लिए और उन परिवारों के लिए निरंतर त्रासदी का कारण बना है जिनके प्रियजनों के खोने और उनके भाग्य के ज्ञान की कमी के परिणामस्वरूप दुख बढ़ गया है।

Also read:  दुबई-अल ऐन सड़क चौड़ीकरण परियोजना का हिस्सा मोटर चालकों के लिए खोला गया

उन्होंने जोर देकर कहा कि नागरिकों के लिए जीवन रक्षक मानवीय सहायता के प्रवेश के लिए सीमा पार को खुला रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, और सुरक्षा, गरिमापूर्ण और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए विश्वास-निर्माण उपायों पर व्यावहारिक तरीके से काम करने की आवश्यकता है। शरणार्थियों और विस्थापितों की उनके घरों और संपत्तियों में स्वैच्छिक वापसी, न्याय और राष्ट्रीय सुलह पर ध्यान देने और निष्पक्षता सुनिश्चित करने और अपराधों के लिए जिम्मेदार लोगों को उनकी संबद्धता की परवाह किए बिना जिम्मेदार ठहराने पर बल देना।

महामहिम ने कहा कि इन मानवीय मुद्दों के मूल कारण को सुलझाना किसी समझौते तक पहुंचने और पुनर्निर्माण की प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है, इस बात पर प्रकाश डाला कि यह संकट और मानवीय जरूरतों को समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका होगा।