English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-17 113537

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है। होली के बाद यानी मार्च की सैलरी में कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलने की संभावना है।

 

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है। होली के बाद यानी मार्च की सैलरी में कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलने की संभावना है। केंद्र सरकार (Central Government) कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में इजाफा का ऐलान जल्द ही करेगी। इसके साथ ही 18 महीनों से लटके हुए डीए एरियर (DA Arrear) का पैसा भी होली पर मिलने की संभावना है।

3 फीसदी का होगा इजाफा

आपको बता दें महंगाई भत्ते में इस बार सरकार 3 फीसदी का इजाफा करेगी यानी कर्मचारियों को 31 फीसदी मिलने वाला महंगाई भत्ता अब बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा।

Also read:  गर्मी ने तोड़ा रिकोर्ड नहीं मिलेगी लू से राहत, बाड़मेर रहा देश का सबसे गर्म शहर

जानें क्या कहते हैं आंकड़े

AICPI Index के मुताबिक, दिसंबर 2021 के इंडेक्स में एक अंक की कमी देखने को मिली है। महंगाई भत्ते के औसतन इंडेक्स की बात करें तो यह 351.33 हुआ है तो इस हिसाब से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता इस साल बढ़कर 34.04 फीसदी हो सकता है। बता दें डीए को हमेशा पूर्णांक में दिया जाता है तो इस हिसाब से यह 34 फीसदी होगा।

34 फीसदी हो जाएगा DA

अगर आपकी बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो आपको इस पर 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। इस हिसाब से आपकी सालाना सैलरी में 73,440 रुपये का इजाफा हो सकता है। वहीं, सैलरी में सालाना इजाफा 6,480 रुपये होगा।

Also read:  त्रिवेंद्र रावत नहीं लड़ना चाहते चुनाव, राष्ट्रीय अध्यक्ष को बताई वजह

एरियर का होगा वन टाइम सेटलमेंट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार मार्च के महीने में इस बढ़े हुए महंगाई भत्ते का ऐलान कर सकती है। इस समय कई राज्यों में चुनाव चल रहे हैं, जिसकी वजह से आचार संहिता लगी हुई है और इस वजह से बढ़े हुए डीए एरियर का ऐलान नहीं हो रहा है। 18 महीनों से अटके हुए डीए एरियर की बात करें तो नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, सरकार डीए के पैसे का वन टाइम सेटलमेंट कर सकती है।

Also read:  कर्नाटक सरकार का बड़ा फैसला, रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर पर लगाई रोक

48 लाख कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

महंगाई भत्ता बढ़ने से 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनरों को लाभ मिलेगा। उम्मीद है कि आगामी चुनावों से पहले सरकार इसका ऐलान किया जा सकता है। केंद्र सरकार और कर्मचारियों के बीच लटके हुए डीए को बहाल करने की मांग काफी समय की जा रही है। हालांकि अभी तक कोई फैसला नहीं लिया जा सका है। माना जा रहा है अगले कुछ दिनों में कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ इस मसले पर बात हो सकती है।