English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-27 120146

आईटीबीपी के जवानों ने 12000 फीट पर तिरंगा फहराया है। जवानों ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत लोगों को भी तिरंगा फहराने को कहा है। इससे पहले पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी लोगों से ऐसे ही अपील की है।

लद्दाख में आईटीबीपी के जवानों ने बुधवार को जमीन से 12000 फीट की ऊंचाई पर तिरंगा को फहराया है। ऐसे में जहां देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव के मनाया जा रहा है, इस दौरान इन जवानों इतनी ऊंचाई झंड़ा फहराते हुए लोगों से अपील भी की है।

आईटीबीपी के जवानों ने फहराया 12000 फीट पर तिरंगा

आजादी का अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए आईटीबीपी के जवानों ने लोगों से यह अपील की है कि वे आने वाले 13 से 15 अगस्त को अपने घरों में भी तिरंगा को फहराए। आपको बता दें कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने की खुशी में चल रहे आजादी का अमृत महोत्सव को देखते हुए लोगों से 13 से 15 अगस्त के बीच अपने घरों में झंडा को फहराने को कहा गया है। गौरतलब है कि 13 से 15 अगस्त को अपने घरों में तिरंगा को फहराने के लिए पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी लोगों से अपील की है।

पीएम मोदी ने क्या अपील की थी

इससे पहले ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने भी लोगों से अपील की थी। उन्होंने कहा था, ”हम आज उन सभी लोगों के साहस और प्रयासों को याद करते हैं, जिन्होंने उस समय स्वतंत्र भारत के लिए एक ध्वज का स्वप्न देखा था, जब हम औपनिवेशिक शासन के खिलाफ लड़ रहे थे। हम उनके सपने को पूरा करने और उनके सपनों के भारत का निर्माण करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं।”

पीएम मोदी ने आगे कहा था, ”इस साल, जब हम ‘आजादी का अमृत’ महोत्सव मना रहे हैं, तो आइए ‘हर घर तिरंगा’ आंदोलन को मजबूत करें। 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने घरों में तिरंगा फहराएं या प्रदर्शित करें। यह मुहिम राष्ट्रध्वज के साथ अपने जुड़ाव को गहरा करेगी।”

अमित शाह ने भी ऐसे ही किए थे अपील

आपको बता दें कि ‘हर घर तिरंगा’ अभियान पर बोलते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने भी ऐसा ही बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि आजादी का अमृत महोत्सव को देखते हुए आने वाले 13 से 15 अगस्त के बीच लोग ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत अपने घरों में तिरंगा फहराए।उन्होंने यह भी कहा था कि हर सरकारी और निजी प्रतिष्ठान में भी तिरंगा फहराया जाएगा और ऐसे में तीन दिन में 100 करोड़ से ज्यादा लोग अपने घरों में तिरंगा फहरा पाएंगें।

Also read:  पीएम की सुरक्षा में हुई चूक पर बोले राकेश टिकैत-केंद्र और राज्य सरकार की मिलीभगत