English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: 

Coronavirus Vaccination: कोरोना वायरस के टीकाकरण के दूसरे राउंड की शुरुआत सोमवार से हो गई है. स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने  बताया कि सोमवार रात साढ़े आठ बजे तक 29 लाख से ज्यादा लोगों ने वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा लिया है. उन्होंने बताया कि असल आंकड़े एक करोड़ तक हो सकते हैं क्योंकि रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति के पास चार अन्य लोगों का भी रजिस्ट्रेशन कराने का विकल्प है.

बता दें कि पहले राउंड में कोरोना वॉरियर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना का टीका लगाया गया था जबकि दूसरे राउंड में 60 वर्ष से ज़्यादा और 45 साल से अधिक आयु के पुरानी गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है. डॉ. हर्षवर्धन ने  कहा  दूसरे चरण के टीकाकरण के पहले दिन 29 लाख लोगों ने CoWIN पोर्टल पर अपना नाम रजिस्‍टर कराया है.

Also read:  10 लाख जॉब पर नीतीश का तंज- 'पैसा कहाँ से लाओगे..जेल से? पर तेजस्वी का जवाब

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक(शाम 7:00 बजे तक के आंकड़े) दूसरे चरण के पहले दिन आज 1,28,630 (60 वर्ष से ऊपर वाले)18,850 (45 वर्ष से ऊपर वाले) लोगों में टीका लगवाया. कुल 24.5 लाख नागरिकों ने पहले दिन Cowin पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया.कोरोना वायरस को लेकर सतर्क रहने की नसीहत देते हुए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, ‘किसी को भी केवल इस बात को लेकर बेफिक्र नहीं होना चाहिए कि वैक्‍सीन आ गया है.’उन्‍होंने जोर देकर कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर हमें कुछ और माह सावधानी बरतनी ही होगी ताकि कोरोना फैलने की श्रृंखला को तोड़ा जा सके.

Also read:  कांग्रेस नेता अजय माकन ने परिवार सहित लगवाई कोविड वैक्सीन, बोले कोविड से डरें, वैक्सीनेशन से नहीं

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान के दूसरे चरण के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भी आज वैक्सीन की पहली डोज ली. पीएम मोदी सुबह-सुबह दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) पहुंचे और टीका लगवाया. इसके साथ साथ ही उन्होंने देशवासियों से वैक्सीन लगवाने की अपील भी की है. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि  ‘मैंने एम्स में कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ली, यह तारीफ के काबिल है कि कैसे हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूती देने के लिए तेजी से काम किया.’ उन्होंने कहा कि मैं सभी से अपील करता हूं जो भी वैक्सीन लगवाने के योग्य है, वह भारत को कोरोना मुक्त बनाने में साथ आए.