English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: 

 दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए यूजी, पीजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए आखिरी तारीख की घोषणा की है. शुक्रवार को जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार, यूजी, पीजी प्रवेश के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है. योग्य उम्मीदवार जिन्होंने अपने मनपसंद कोर्सेज और कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन नहीं किया है, वे समय सीमा से पहले करे. प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाती है. इच्छुक उम्मीदवार du.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Also read:  राजस्थान में अब 30 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, सरकार ने लिया फैसला

शैक्षणिक वर्ष 202-21 के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय नॉन-कॉलेजिएट वुमेंस एजुकेशन बोर्ड (NCWEB) ने शुक्रवार को शिक्षा बोर्ड से संबद्ध कॉलेजों के B.Com कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए छठी कट-ऑफ लिस्ट जारी की. बीए कार्यक्रमों के लिए छठी कटऑफ लिस्ट आज जारी की जाएगी, कटऑफ लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट – du.ac.in से डाउनलोड की जा सकती है. योग्य उम्मीदवार 12 दिसंबर से 14 दिसंबर तक छठे कटऑफ अंकों के साथ संबंधित शिक्षण केंद्रों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यूजी कार्यक्रमों के लिए पांचवीं कटऑफ जारी करने के बाद, डीयू ने 24 नवंबर को स्पेशल कटऑफ जारी की थी.

Also read:  MHT CET MCA 2020: शुरू हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

कैसे करें आवेदन

उम्मीदवार du.ac.in पर जा सकते हैं और आवेदन के दौरान उत्पन्न आईडी का उपयोग करके अपने यूजी या पीजी प्रवेश पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं.  कोर्सेज और कॉलेजों की एक लिस्ट उनके डैशबोर्ड पर, उनके अंकों के आधार पर प्रदर्शित की जाएगी. छात्रों को जितने चाहें उतने कोर्सेज और कॉलेज चुनने होंगे.

Also read:  DU PG Admission 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पोस्टग्रेजुएट कोर्स में शुरू हुए एडमिशन

DU Admissions 2020: इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

1. मैट्रिकुलेशन (10 वीं कक्षा) पासिंग सर्टिफिकेट या अंकतालिका जिसमें जन्म की तारीख और माता-पिता के नाम दर्शाए गए हों,

2. कक्षा 12वीं मार्कशीट

3.SC/ST/OBC/EWS/CW/KM सर्टिफिकेट

4. OBC (नॉन क्रीमी लेयर)

5. सक्षम प्राधिकारी से ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र आवेदक को प्रमाणित करना इस श्रेणी के तहत आरक्षण का दावा कर सकता है. आय प्रमाण पत्र भी आवश्यक है.