English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-08 133639

बीते दिनों कोरोना वायरस संक्रमण काल में असंगठित वर्ग के लोगों को बड़ा आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ा है, जिसे पूरा करने को हर कोई एड़ी से चोटी तक जोर लगा रहा है।

 

लॉकडाउन लागू होने से असंठित वर्ग से जुड़े लोगों के नुकसान की भरपाई को सरकारें अब आगे आ रही हैं। ऐसे में उन लोगों की मौज है, जिनका नाम ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ा है। सरकार जल्द ही इस योजना से जुड़े लोगों के लिए अगली किस्त खाते में ट्रांसफर करने जा रही है।

Also read:  अयोध्या: गणतंत्र दिवस के दिन रखी जाएगी मस्जिद की नींव, इस सप्ताह सामने आएगा खाका

इस योजना को सरकार ने साल 2021 में की थी।

इस योजना के जरिए सरकार श्रमिकों को आर्थिक और सोशल सिक्योरिटी देने की कोशिश कर रही है। इस योजना के द्वारा सरकार श्रमिकों को हर महीने आर्थिक मदद के साथ-साथ 2 लाख रुपये तक का बीमा भी देती है। बता दें कि जल्द सरकार इस योजना की अगली किस्त जारी करने वाली है, तो चलिए हम आपको अगली किस्त के पैसों और उसे चेक करने की जानकारी देने वाले हैं।

Also read:  प्रशांत किशोर की कांग्रेस नेताओं से लगातार मुलाकात, तीन दिन में हुई दो मुलाकात, सोमवार को पांच घंटे तक हुई बैठक

बता दें कि इससे पहले सरकार ने ई-श्रम कार्ड धारकों को 1 हजार रुपये की किस्त का लाभ दिया था. अब सरकार जल्द ही 500 रुपये की अगली किस्त जारी करने वाली है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस महीने के अंत तक आर्थिक सहायता राशि लोगों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकती है।

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि सरकार द्वारा भेजे गए आर्थिक मदद का लाभ आप तक पहुंचा है या नहीं तो इसके लिए आपको बैंक जाना होगा। आपना पासबुक लेकर बैंक जाएं और वहां पासबुक अपडेट कराकर पता कर लें कि ई-श्रम योजना की आर्थिक मदद मिली है या नहीं. इसके अलावा आप एटीएम में भी जाकर यह चेक कर सकते हैं कि आप अकाउंट में कितने पैसे हैं यह चेक कर सकते हैं।

Also read:  भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के 8 नए मामले दर्ज, कुल संक्रमितों की संख्या हुई 90

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने पर मिलते हैं ये फायदे

-हर महीने मिलती है आर्थिक मदद

-2 लाख तक का मिलता है बीमा कवर

-घर बनाने के लिए मिलेगी आर्थिक मदद