English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-08 110739

यूपी में विधानसभा चुनाव समाप्त हो गए हैं। वहीं अब तमाम चैनलों द्वारा एग्जिट पोल किया जा रहा है। चैनलों के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में बीजेपी को सबसे ज्यादा सीटें मिलती नजर आ रही हैं।

 

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान प्रक्रिया पूरी होने के साथ सोमवार को विधानसभा चुनाव संपन्न हो गए। अब हर किसी को 10 मार्च का बेसब्री से इंतजार है जब ईवीएम में जनता द्वारा डाले गए वोट राजनीतिक दलों और उनेक नेताओं की किस्मत का फैसला करेंगे। बता दें कि मौजूदा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP), कांग्रेस (Congress), समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने प्रमुखता से हिस्सा लिया। इस दौरान एबीपी न्यूज सहित तमाम चैनलों के एग्जिट पोल के आंकड़े चौंकाने वाले रहे। चलिए यहां जानते हैं यूपी की 403 सीटों के लिए तमाम चैनलो के एग्जिट पोल के आंकड़े क्या कहते हैं।

Also read:  बॉम्बे उच्च न्यायालय ने कहा कि पिता का डांटना इतनी गंभीर नहीं था कि बेटे ने पिता की ही हत्या कर दी जाए

क्या कहते हैं ABP Cvoter Exit Poll के आंकड़े?

एबीपी न्यूज़ की तरफ से ABP Cvoter Exit Poll के आंकड़े सामने आ गए हैं।आंकड़ों के मुताबिक, यूपी में 403 सीटों में से बीजेपी को 228-244, समाजवादी पार्टी को 132-148, बीएसपी को 13 से 21 सीटें, कांग्रेस को 4 से 8 और अन्य को 2 से 6 सीटें मिलने जा रही हैं।

टीवी 9 भारतवर्ष के एग्जिट पोल के आंकड़े क्या कहते हैं?

टीवी 9 भारतवर्ष के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक यूपी में 403 सीटों में से बीजेपी को 211-225, समाजवादी पार्टी को 146 से 160, बसपा को 14 से 24 और कांग्रेस के खाते में 4 से 6 सीटे जाती दिख रही हैं।

रिपब्लिक-P MarQ के एग्जिट पोल के आंकड़े क्या कहते हैं?

रिपब्लिक-P MarQ के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक यूपी की 403 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 240 सीटें, समाजवादी पार्टी को 140 सीटें, बसपा को 17 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं रिपब्लिक-P MarQ के एग्जिट पोल में कांग्रेस को एक भी सीट नही मिली है।

Also read:  Erik Solheim को पीएम मोदी का पत्र मिला, समर्थन के लिए जताया आभार

इंडिया न्यूज जन की बात के एग्जिट पोल के आंकड़े क्या कहते हैं?

इंडिया न्यूज जन की बात के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक यूपी की 403 विधानसभा सीटों में से 222 से 260 सीटें भाजपा को, 135 से 165 सीटें सपा को, 4 से 9 सीटें बसपा को 1 से 3 सीटें कांग्रेस को मिलती नजर आ रही हैं।

टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के आंकड़े क्या कहते हैं?

टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक यूपी की 403 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 225 सीटें। समाजवादी पार्टी को 151 सीटें, बसपा को 14 सीटें और कांग्रेस के खाते में 9 सीटें जाती हुई दिख रही हैं।

Also read:  मायावती का एलान, यूपी-उत्तराखंड में अकेले चुनाव लड़ेगी बसपा

यूपी में फिर खिल सकता है कमल !

बहरहाल तमाम चैनलों के एग्जिट पोल के आंकड़े तो यही दिखा रहे हैं कि इस बार भी यूपी की सत्ता पर बीजेपी ही काबिज हो सकती है। दरअसल चैनलो के एग्जिट पोल में बीजेपी को 200 से ऊपर सीटें ही मिलती नजर आ रही हैं। वहीं बहुमत के लिए 202 सीटों की जरूरत है। ऐसे में अगर एग्जिट पोल के ये आंकडे सही साबित हुए तो एक बार फिर यूपी में केमल खिल सकता है। बहरहाल 10 मार्च को नतीजे घोषित होने के साथ ही सारी तस्वीर साफ हो जाएगी की देश के सबसे बड़े राज्य में जनता ने किस पार्टी को सत्ता पर बैठाया है।