English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-17 114311

मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्री इंजी. अहमद अल-राझी ने खुलासा किया है कि मंत्रालय का लक्ष्य 2022 में 30 व्यवसायों को स्थानीय बनाना है, जिसमें परियोजना प्रबंधक, बिक्री और वित्त व्यवसाय शामिल हैं।

बुधवार को समय-समय पर सरकारी संचार संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, अल-राझी ने कहा कि मंत्रालय ने 2021 में गुणात्मक स्थानीयकरण पर ध्यान देने के साथ 32 स्थानीयकरण निर्णय शुरू किए, जिसमें लेखाकार, वकील, शिक्षक, विपणक, चिकित्सा चिकित्सक, दंत चिकित्सक और इंजीनियर जैसे पेशे शामिल थे।

मंत्री ने कहा कि पिछले साल निजी क्षेत्र में सउदी के रोजगार का समर्थन करने के लिए SR10 बिलियन खर्च किए गए थे। उन्होंने पुष्टि की कि श्रम बाजार में सउदी की संख्या 1,900,000 से अधिक युवा पुरुषों और महिलाओं तक पहुंच गई है, जो एक अभूतपूर्व ऐतिहासिक आंकड़ा है। “एक साल में पहली बार श्रम बाजार में प्रवेश करने वाले सउदी की संख्या 400,000 युवा पुरुषों और महिलाओं की है। इसके अलावा, किंगडम जो मेगा प्रोजेक्ट देख रहा है, उससे एक मिलियन और 800 हजार अतिरिक्त नौकरियां पैदा होंगी। ”

Also read:  मुबारकिया में उल्लंघन के लिए 14 दुकानें बंद की गईं

उन्होंने संकेत दिया कि श्रम बाजार रणनीति का एक उद्देश्य नागरिकों की आर्थिक भागीदारी की दर को बढ़ाना है, जो कि 40 प्रतिशत थी और वर्तमान में 50 प्रतिशत है, यह कहते हुए कि लक्ष्य 2030 तक 60 प्रतिशत तक पहुंचना है। इसके अलावा, उन्होंने श्रम बाजार में महिलाओं की भागीदारी के प्रतिशत पर प्रकाश डाला, यह कहते हुए कि विजन 2030 की शुरुआत में लगभग 21 प्रतिशत था और आज भागीदारी दर 32 प्रतिशत से अधिक हो गई है।   2030 में लक्ष्य  दृष्टि निर्धारित तिथि से पूर्व लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है।

काम के घंटे बदलने के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि निवेशकों और कर्मचारियों के लिए बाजार को और अधिक आकर्षक बनाने के उद्देश्य से वर्तमान में श्रम कानून का अध्ययन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि “जब वेतन अनुपालन कार्यक्रम की बात आती है, जो यह सुनिश्चित करता है कि कर्मचारी को हर महीने के अंत में उसका वेतन मिले, तो कंपनियों का अनुपालन 80 प्रतिशत तक पहुंच गया, जो कि 2020 तक लक्ष्य था। नियोक्ता और कर्मचारी के बीच मैत्रीपूर्ण समझौता 65 प्रतिशत तक पहुंच गया है।”

Also read:  दो FAHES स्टेशनों पर वाहन निरीक्षण अब केवल बुकिंग के माध्यम से

“मंत्रालय की सभी सेवाएं डिजिटल हैं और श्रम बाजार में दूर से काम करने वाले लोगों की संख्या 58,000 युवा पुरुषों और महिलाओं तक पहुंच गई है। साथ ही, अधिकारों को संरक्षित करने के लिए 70 लाख कार्य अनुबंधों को इलेक्ट्रॉनिक लिंक के साथ प्रलेखित किया गया है। 2030 में किंगडम का लक्ष्य श्रम बाजार दक्षता सूचकांक में दुनिया के शीर्ष 20 देशों में शामिल होना है। मंत्री ने बताया कि सऊदी अरब अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन का एक सक्रिय सदस्य बन गया है।

अल कासाबी: राज्य उत्सुक नागरिकों के अधिकारों पर

अपनी ओर से मीडिया के कार्यवाहक मंत्री डॉ. माजिद अल-क़साबी ने घोषणा की कि किसी भी संपत्ति के मालिक को मुआवजे के मूल्य पर आपत्ति करने का अधिकार है, यह कहते हुए कि राज्य अपने नागरिकों के अधिकारों के लिए उत्सुक है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि ‘तसत्तूर’ उल्लंघनों को ठीक करने की समय सीमा नहीं बढ़ाई जाएगी, जो 16 फरवरी को समाप्त हो गई थी।

Also read:  सऊदी अरब में कोरोनावायरस संक्रमण बढ़ा

अल कासाबी ने कहा कि हम विजन 2030 के फल प्राप्त करना जारी रखते हैं, जहां साक्ष्य प्रणाली जारी की गई थी और न्यायिक कानून प्रणाली की चार परियोजनाओं में से पहली है, जिसे अब क्राउन प्रिंस की प्रत्यक्ष देखरेख में विकसित किया जा रहा है। मंत्री ने राज्य में औद्योगिक क्षेत्र की उपलब्धियों की भी समीक्षा की। उन्होंने “सऊदी मेड” प्रदर्शनी की प्रशंसा की, जिसमें 170 प्रतिभागियों ने भाग लिया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि SR200 बिलियन से अधिक के निर्यात के साथ राष्ट्रीय कारखाने 10,293 कारखानों तक पहुँच गए।

पर्यटन क्षेत्र के लिए, उन्होंने कहा कि यह निरंतर विकास देख रहा है और इसकी सुविधाओं में पांच गुना वृद्धि हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि जेद्दा की केंद्रीय परियोजना शहर को वैश्विक पर्यटन स्थल बनाएगी। इसके अलावा, उन्होंने 11 मिलियन दर्शकों का स्वागत करने के लिए रियाद सीजन की उपलब्धि की सराहना की।