English മലയാളം

Blog

लगातार कई दिनों तक डीजल और पेट्रोल की कीमत बढ़ने के बाद सरकारी तेल कंपनियों ने आज राहत दी है। आज डीजल और पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं आया है। सोमवार को डीजल की कीमत में 25 से 31 पैसे की बढ़ोतरी हुई है तो पेट्रोल की कीमत भी 30 पैसे से 33 पैसे तक बढ़ी है।

जानें प्रमुख महानगरों में कितनी है कीमत
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है।

Also read:  महिन्द्रा की थार को पहले चार दिन में मिली 9,000 बुकिंग

शहर, डीजल ,पेट्रोल
दिल्ली 73.87 83.71
कोलकाता 77.44 85.19
मुंबई 80.51 90.34
चेन्नई 79.21 86.51

जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

प्रतिदिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

Also read:  GST संग्रह फरवरी के बाद पहली बार एक लाख करोड़ के पार, अक्टूबर में आए 1.05 लाख करोड़ रुपये

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Also read:  SBI को चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा GDP के 13 प्रतिशत पर पहुंच जाने का अनुमान

Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share