English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: 

Fuel Price Today : देश में पिछले 13 दिनों से लगातार ईंधन तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां तेल के दाम स्थिर रख रही हैं. शुक्रवार यानी 12 मार्च को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि, बता दें कि तेल के दाम देश में फिर भी रिकॉर्ड स्तर पर चल रहे हैं. देश के सभी मेट्रो शहरों में पेट्रोल सबसे महंगा बिक रहा है.

Also read:  मायावती का एलान, यूपी-उत्तराखंड में अकेले चुनाव लड़ेगी बसपा

27 फरवरी को हुए आखिरी बदलाव के आधार पर फिलहाल, दिल्ली में पेट्रोल का भाव 91.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.47 रुपये लीटर बिक रहा है. मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.60 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. देश के शीर्ष प्रमुख चार महानगरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई- में सबसे महंगा पेट्रोल मुंबई में है.

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 91.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 84.35 रुपये प्रति लीटर चल रहा है. चेन्नई में पेट्रोल 93.11 रुपये लीटर जबकि डीजल 86.45 रुपये प्रति लीटर पर है.

Also read:  दिल्ली में 'कोल्ड डे', ऑरेंज अलर्ट जारी, उत्तर भारत में शीतलहर से बढ़ी ठंड

देश में हर रोज सुबह 6 बजे तेल के दामों को रिवाइज़ किया जाता है क्योंकि क्रूड ऑयल की कीमतों और विदेशी मुद्रा की दरों के हिसाब से देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ये नई कीमतें हर रोज सुबह 6 बजे से देश के हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं.

Also read:  तेजस्वी यादव का बीजेपी पर पलटवार, पहले बताए CM का चेहरा कौन? नीतीश ने तो हाथ खड़े कर दिए

आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.