English മലയാളം

Blog

World Food Day 2020: विश्व खाद्य दिवस (World Food Day 2020) हर साल 16 अक्टूबर को कई संगठनों द्वारा मनाया जाता है, जो खाद्य सुरक्षा से संबंधित हैं, जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय कोष कृषि विकास, विश्व खाद्य कार्यक्रम और बहुत कुछ. यह दिन भूख से पीड़ित लोगों के लिए जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार की आवश्यकता सुनिश्चित करने के लिए मनाया जाता है. विश्व खाद्य दिवस का मुख्य उद्देश्य यह है, कि भोजन एक बुनियादी और मौलिक मानव अधिकार है.

विश्व खाद्य दिवस 2020 की थीम(World Food Day 2020Theme)

Also read:  Home Remedies: नहीं जा रहे Crockery के दाग ? तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर करें ट्राए

कोविड 19(COVID-19)  महामारी के प्रभाव ने दुनिया भर के देशों को प्रभावित किया है, #WorldFoodDay ने वैश्विक एकजुटता के लिए सबसे कमजोर लोगों को ठीक करने और खाद्य प्रणालियों को उनके लिए अधिक टिकाऊ बनाने में मदद करने का आह्वान किया है.

विश्व खाद्य दिवस  का इतिहास(World Food Day 2020History)

खाद्य और कृषि संगठन के सदस्य देशों ने नवंबर 1979 में 20वें महासम्मेलन में विश्व खाद्य दिवस की स्थापना की और 16 अक्टूबर 1981 को विश्व खाद्य दिवस मनाने की शुरुआत की. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 5 दिसंबर 1980 को इस निर्णय की पुष्टि की गई और सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और स्थानीय संगठनों से विश्व खाद्य दिवस मनाने में योगदान देने का आग्रह किया. 1981 से, विश्व खाद्य दिवस(World Food Day 2020) हर साल आयोजित किया जाता है.

Also read:  Happy Guru Nanak Jayanti 2020 Wishes: गुरु पर्व पर इन Messages और Quotes से दें गुरु नानक जयंती की बधाई

खाद्य और कृषि संगठन(Food and Agriculture Organisation) (FAO)

यह संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है, जो अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों के माध्यम से भूख को हराने की दिशा में काम करती है. एफएओ का उद्देश्य सभी के लिए खाद्य सुरक्षा प्राप्त करना है और यह सुनिश्चित करना है कि सक्रिय स्वस्थ जीवन जीने के लिए लोगों को पर्याप्त उच्च गुणवत्ता वाला भोजन मिल सके. इसके 194 सदस्य राज्य हैं और यह पूरी दुनिया में 130 से अधिक देशों में काम करता है.

Also read:  Amritsar Trip: अगर आप अमृतसर जा रहे हैं तो यहां की इन चीजों को बिल्कुल न भूलें

एक स्वस्थ आहार एक अच्छा जीवन जीने के लिए और बीमारी के खतरे को कम करने के लिए पर्याप्त, सुरक्षित, पौष्टिक और विविध खाद्य पदार्थ प्रदान करके लोगों की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करता है. अगर आप स्वस्थ आहार खाते हैं, तो पोषक तत्व आपके शरीर में पहुंचेंगे और आप स्वस्थ, सक्रिय और मजबूत बने रहेंगे. स्वस्थ आहार के साथ शारीरिक गतिविधि भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.