English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-23 085224

Rajasthan Budget 2022:  राजस्थान का बजट, आज विधानसभा में सीएम अशोक गहलोत द्वारा पेश किया जाएगा। किसानों के लिए अलग से बजट होने के कारण इस वर्ग को खासी उम्मीदे हैं।

 

सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) आज राजस्थान (Rajasthan) का वार्षिक बजट पेश करेंगे। जानकारी के मुताबिक आज सुबह 11 बजे राज्य का बजट पेश किया जाएगा। बता दें कि सीएम गहलोत के पास वित्त विभाग भी है। राज्‍य विधानसभा की कार्य सलाहकार समिति की रिपोर्ट के अनुसार मुख्‍यमंत्री आज बजट (आय-व्यय अनुमान वर्ष 2022-23) पेश करेंगे। वह कृषि पर अलग बजट भी पेश करेंगे।

Also read:  दिल्ली-एनसीआर में तापमान ने तोड़ा 4 साल का रिकॉर्ड, बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी

किसान हितैषी सरकार होने का सीएम ने किया दावा

बजट को लेकर गहलोत ने मंगलवार को ट्वीट किया कि किसान हितैषी राजस्थान सरकार का क्रांतिकारी कदम, राज्य बजट के साथ अलग कृषि बजट 23 फरवरी, प्रातः 11 बजे। गौरतलब है कि विधानसभा का बजट सत्र नौ फरवरी को शुरू हुआ। राज्यपाल के अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव का सरकार की ओर से 15 फरवरी को जवाब दिया गया। इसके बाद 16 से 22 फरवरी तक सदन की कोई बैठक नहीं हुई। बता दें कि कुछ दिन पूर्व सीएम ने अपने दल के नेताओं और मंत्रियों की मीटिंग भी बुलाई थी, जिसमें बजट को लेकर विस्तार से चर्चा की गई थी।

Also read:  ऑक्सफोर्ड वैक्सीन अप्रैल में आ सकती है, दो डोज़ की कीमत हो सकती है 1000 रुपए :सीरम के सीईओ

किसानों के हित में उठाए जाएंगे कदम

सीएम अशोक गहलोत ने पहले भी कहा है कि कृषि बजट किसानों की आय बढ़ाने और कम लागत पर अधिक उत्पादन करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। साथ ही बजट इस बात पर भी ध्यान देगा कि प्राकृतिक आपदाओं का सामना कर रहे किसानों की मदद कैसे की जाए। आत्मनिर्भरता पर ध्यान देने के साथ बजट का उद्देश्य किसानों का उत्थान करना होगा, किसानों की उपज को स्टोर करने के लिए हर ग्राम पंचायत में अत्याधुनिक गोदाम बनाए जाएंगे।

Also read:  निक-प्रियंका ने किया अपनी बेटी का नामकरण, जाने क्या है नाम और मतलब