English മലയാളം

Blog

इस साल देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इनमें से पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल सहित कई अहम राज्य शामिल हैं. ऐसे में राजनीतिक पार्टियां फुल चुनावी मोड में चल रही हैं. भारतीय जनता पार्टी लगातार इन राज्यों में दौरा कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह खुद आज कई कार्यक्रम करने वाले हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी पुदुच्चेरी और केरल की यात्रा पर हैं. प्रियंका गांधी अगले साल उत्तर प्रदेश में होने वाले चुनावों को लेकर लगातार उत्तर प्रदेश में यात्राएं कर रही हैं.

आज पीएम मोदी तमिलनाडु और पुदुच्चेरी की यात्रा पर हैं. वो यहां कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. वहीं, अमित शाह आज असम में होंगे. वो यहां दो रैलियां संबोधित कर सकते हैं.

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा आज कोलकाता में हैं. यहां उन्होंने बीजेपी के घोषणा पत्र अभियान ‘सोनार बांग्ला’ की जानकारी दी, जिसके तहत पार्टी बंगाल में लोगों से सुझाव मांगेगी. नड्डा ने कहा कि ‘हम लोगों से लगभग 2 करोड़ सुझाव लेंगे. हम पूरे बंगाल में लगभग 30,000 सुझाव पेटिकाएं लगाएंगे. 294 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 100 पेटिकाएं लगाई जाएंगी. हमारे कार्यकर्ता 50 पेटिकाएं लेकर लोगों के दरवाजे पर जाएंगी, वहीं 50 रणनीतिक महत्ता वाले जगहों पर लगाए जाएंगे.’ उन्होंने बताया कि यह अभियान 3 मार्च से 20 मार्च तक चलेगा.

पीएम मोदी का तमिलनाडु में कार्यक्रम
– पीएम शाम लगभग 4 बजे, राष्ट्र को न्येवेली न्यू थर्मल पावर प्रोजेक्ट देश के नाम करेंगे.  वो NLCIL के नए 709 मेगावाट के सोलर पावर प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन करेंगे. वो लोवर भवानी प्रोजेक्ट सिस्टम के विस्तार, पुनउर्द्धार और आधुनिकीकरण के लिए भी आधारशिला रखेंगे.
– पीएम वी.ओ चिदंबरनर पोर्ट पर 8 लेन की कोरमपल्लम ब्रिज और रेल ओवर ब्रिज का उद्घाटन करेंगे. वहीं, यहां पर 5 मेगावाट के ग्रिड कनेक्टेडे ग्राउंड-बेस्ड सोलर पावर प्लांट के डिजाइन, इंस्टॉलेशन और कमीशनिंग के लिए आधारशिला रखेंगे.
– इसके अलावा, पीएम तमिलनाडु के नौ स्मार्ट शहरों में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर्स के निर्माण के लिए शिलान्यास करेंगे.
पीएम मोदी का पुदुच्चेरी में कार्यक्रम
– पीएम 11.30 के आसपास पुदुच्चेरी के कराइकल जिले में NH45-A के 4 लेन के चौड़ीकरण परियोजना का शिलान्यास करेंगे.
– वो यहां कराइकल में मेडिकल कॉलेज कैंपस में नई बिल्डिंग के निर्माण के लिए भी आधार रखेंगे.  सागरमाला योजना के तहत यहां पर एक माइनर पोर्ट की आधारशिला रखेंगे.
– पीएम यहां जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के लिए एक ब्लड सेंटर का उद्घाटन करेंगे.
अमित शाह का कार्यक्रम

– अमित शाह असम के नागांव में महा मृत्युंजय मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में हिस्सा लेंगे. वहां से वो बरदोवा में महापुरुष श्रीमंत शंकरदेव की जन्मस्थली पर जाएंगे.
– साढ़े 11 बजे वो एक जनसभा करेंगे, जिसके बाद दोपहर 2 बजे देनारॉन्ग में उनकी एक एकता, शांति और विकास रैली है.
अमित शाह आज असम में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले हैं. गृह मंत्रालय ने उनके कार्यक्रम का शेड्यूल शेयर किया है.
https://twitter.com/AmitShahOffice/status/1364598933624918019?s=20
Also read:  Tamil Nadu Election 2021: विधानसभा चुनाव से पहले शशिकला ने किया राजनीति से संन्यास का ऐलान