English മലയാളം

Blog

ddd

एशिया कप 2023 की 30 अगस्त से शुरुआत होने जा रही है। इस बार 14वीं बार यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला जा रहा है। दो बार 2016 और 2022 में टी20 फॉर्मेट में भी एशिया कप का आयोजन हुआ है। भारत और पाकिस्तान के बीच इस बार 2 सितंबर को पहली भिड़ंत होगी। यह मुकाबला श्रीलंका के कैंडी में खेला जाएगा।

वनडे फॉर्मेट में दोनों टीमें 2019 वर्ल्ड कप के बाद अब एक दूसरे का सामना करेंगी। वहीं एशिया कप में अगर बात करें तो 2018 में वनडे फॉर्मेट में दोनों का सामना हुआ था जहां भारतीय टीम ने लीग मैच में 8 विकेट से और सुपर 4 में 9 विकेट से पाकिस्तान को मात दी थी। टी20 एशिया कप में पिछले साल दो बार दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था जिसमें से लीग मैच भारत जीता था तो सुपर 4 में पाकिस्तान ने बाजी मारी थी।

Also read:  अमीरात, एतिहाद ने इंटरलाइन विस्तार की घोषणा की, यात्रियों को अधिक लचीले यात्रा विकल्प

कैसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड? 

अगर हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो वनडे एशिया कप में दोनों टीमों के बीच इससे पहले कुल 12 भिड़ंत हुई हैं और जोरदार मुकाबला देखने को मिला है। इसके अलावा तीन बार दोनों टीमें टी20 एशिया कप में भी भिड़ चुकी हैं। आंकड़ों में टीम इंडिया जरूर आगे है लेकिन पाकिस्तान ने भी कांटे की टक्कर दी है। यह आंकड़े बताते हैं कि आगामी दिनों में जो एशिया कप और वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का आमना-सामना होगा, वो असल मायने में हाईवोल्टेज मुकाबला होने वाला है।

Also read:  मैनपुरी उपचुनाव में बीजेपी ने शिवपाल के करीबी को उतारा मैदान में, बोले गुरू से आशिर्वाद लेने जाएंगे

क्या कहते हैं आंकड़े?

वनडे एशिया कप में 1984 से 2018 तक कुल 12 बार भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला गया है। इसमें से कुल 7 बार टीम इंडिया जीती है तो पांच बार पाकिस्तान को भी जीत मिली है। इसके अलावा टी20 एशिया कप में तीन बार में से दो बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है और एक बार पाकिस्तान की टीम जीती है। पिछली पांच में चार भिड़ंत में टीम इंडिया जीती है। यानी आंकड़े पूरी तरह से भारत के पक्ष में हैं। पर मौजूदा फॉर्म और पाकिस्तान के टीम बैलेंस को देखते हुए यह कहा नहीं जा सकता कि बाबर आजम की टीम भारतीय टीम से कमजोर है।

पाकिस्तान ने जारी किया एशिया कप 2023 का स्क्वॉड

भारत का एशिया कप 2023 के लिए अभी स्क्वाड तय नहीं हुआ है। वहीं पाकिस्तान की टीम ने बुधवार को आगामी टूर्नामेंट के लिए अपना स्क्वाड जारी कर दिया है। पाकिस्तानी टीम बाबर आजम की कप्तानी में उतरेगी। इस टीम में दो साल बाद एक ऑलराउंडर फहीम अशरफ की वापसी हुई है। उधर टीम इंडिया केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की इंजरी से परेशान है और अभी तक अपना एशिया कप के लिए टीम बैलेंस तैयार नहीं कर पाई है।

Also read:  NCP प्रमुख शरद पवार का दावा- 'असम को छोड़ हर राज्य में हारेगी BJP'

पाकिस्तान का पूरा स्क्वाड

अब्दुल्लाह शफीक, फखर जमान, इमाम उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), सलमान आघा, तैय्यब ताहिर, सऊद शकील, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, फहीम अशरफ, हारिस राउफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नादिर शाह, शाहीन अफरीदी।