English മലയാളം

Blog

भारत के खिलाफ आठ विकेट से मिली करारी हार के बाद अब ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी की तरफ से बड़ा झटका लगा है। मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट में धीमी गति से ओवर रेट बनाए रखने के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। यही नहीं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई टीम को चार अंकों का नुकसान भी हुआ है।

दरअसल टिम पेन की अगुवाई में ऑस्ट्रेलियाई टीम द्वारा निर्धारित समय में दो ओवर कम फेंकेने पर आईसीसी के मैच रैफरी डेविड बून की तरफ से ऑस्ट्रेलियाई टीम पर यह जुर्माना लगाया गया है।

आईसीसी ने बयान में कहा, ‘खिलाड़ियों और खिलाड़ियों के सहयोगी स्टाफ से जुड़ी आईसीसी आचार संहित के नियम 2.22 के अनुसार, जो न्यूनतम ओवर गति के अपराध से जुड़ा है, खिलाड़ियों पर अपनी टीम के निर्धारित समय में प्रत्येक ओवर कम फेंकने के लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है।’

Also read:  रिषभ पंत ने रचा इतिहास, टेस्ट में लगाई सबसे तेज सेंचुरी

बयान के अनुसार, ‘इसके अलावा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खेलने के हालात के नियम 16.11.2 के अनुसार टीम पर प्रत्येक कम ओवर फेंकने के लिए दो अंक का जुर्माना लगाया जाता है। नतीजतन, आस्ट्रेलिया के कुल अंकों से चार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक काट दिए गए।’

Also read:  बुमराह ने विदेशी जमीन पर लगाया विकेटों का शतक

आईसीसी ने कहा, ‘पेन ने अपराध स्वीकार कर लिया और प्रस्तावित सजा भी स्वीकार कर ली इसलिए औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी।

Also read:  CWG: कॉमनवेल्थ में भारत के अचिंता शेउली ने 73 किग्रा वेटलिफ्टिंग में जीता गोल्ड

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट की समाप्ति के बाद ऑस्ट्रेलिया (0.766) जीते हुए प्रतिशत अंकों के आधार पर अभी शीर्ष पर चल रहा है जबकि उसके बाद भारत (0.722) और न्यूजीलैंड (0.625) का नंबर आता है।