English മലയാളം

Blog

Kushinagar-Rescue-Operation-min-1

कुशीनगर में बुधवार रात हुए एक हादसे में कम से कम 13 महिलाओं और बच्चियों की मौत हो गई है। जिले के नौरंगिया गांव में एक घर में शादी समारोह के दौरान ये हादसा हुआ।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कुशीनगर (Kushinagar) में एक बड़ा हादसा देखने को मिला है। जहां पर एक शादी समारोह के दौरान एक कुएं में गिरने से 13 महिलाओं और बच्चियों की मौत हो गई। मरने वालों में 9 बच्चियां भी शामिल हैं। स्थानीय लोगों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है और करीब 25 लोगों के कुएं में गिरने की आशंका जाहिर की जा रही है। कुएं को आरसीसी स्लैब के जरिए ढककर बंद किया गया था और हल्दी की रसम के दौरान काफी संख्या में महिलाएं इसके ऊपर खड़ीं थीं। इसी दौरान ये सलीब टूट गया और सभी कुएं में जा गिरे।

वहीं, ये हादसा कुशीनगर जिले में नेबुआ नौरंगिया इलाके में हुआ है. इस दौरान DM कुशीनगर एस राजलिंगम ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि “हमें पता चला है कि दुर्घटनावश कुएं में गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। यह एक शादी के कार्यक्रम के दौरान हुआ, जिसमें कुछ लोग एक कुएं के स्लैब पर बैठे थे और भारी बोझ हो जाने के कारण कुएं स्लैब टूट गया। उन्होंने कहा , “मृतकों के परिजनों को प्रशासन की ओर से 4 लाख रुपए मुआवजा राशि दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक एक शादी समारोह में हल्दी की रस्म के दौरान यह हादसा हुआ।

 

Also read:  मध्यप्रदेश: सीधी जिला में हुई बस दुर्घटना में 37 शव निकाले गए

शादी समारोह के दौरान हुआ हादसा

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, नौरंगिया गांव के स्कूल टोले पर बीते बुधवार की रात तकरीबन 9 बजे एक मांगलिक कार्यक्रम में कुआं पूजन की रस्म के लिए महिलाएं और बच्चियां इकठ्ठा हुई थीं। जहां कुआं पानी से भरा हुआ था। भीड़ ज्यादा थी। इसके चलते बच्चियां और महिलाएं कुएं की मुंडेर और कुएं पर बने चबूतरे पर पर बैठीं थीं। कहा जा रहा है कि कुएं का चबूतरा कमजोर होने की वजह टूट गया, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ। उन्हें बचाने में भी कई महिलाएं कुएं में समा गईं। सोशल मीडिया पर आए वीडियो को देखकर पता चलता है कि लोग सीढ़ी लगाकर कुएं में उतरे हैं और राहत बचाव काम शुरू किया जा रहा है। जहां रात होने के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में समस्याएं आ रही है, टॉर्च की रोशनी में काम करना पड़ रहा है।

Also read:  कोरोना की स्थिती पर स्वास्थ्य मंत्री की 8 राज्यों से समीक्षा बैठक

CM ने घायलों को उचित इलाज मुहैया कराने के दिए निर्देश

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर के नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र में कुएं में गिरने से लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट करते हुए कहा कि उन्होंने संबंधित अधिकारियों को तत्काल राहत एवं बचाव अभियान चलाने और घायलों को उचित इलाज मुहैया कराने का निर्देश दिया है। फिलहाल मामले में आगे की जांच-पड़ताल की जा रही हैं।