English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: 

गुजरात से राज्यसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने दिनेश भाई प्रजापति और रामभाई मोकरिया को उम्मीदवार बनाया है. मंगलवार को पार्टी ने इसकी घोषणा की है. बता दें कि ये सीटें अहमद पटेल और अभय भारद्वाज के निधन से खाली हुई थीं.

अहमद पटेल का 25 नवंबर, 2020 को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था. वो पांच बार राज्यसभा के लिए चुने जा चुके थे. 2017 में वो जीतकर राज्यसभा में आए थे. उनके निधन वाले दिन ही इस सीट को रिक्त घोषित कर दिया गया था. उनका कार्यकाल 18 अगस्त, 2023 तक था.

Also read:  Gujarat Municipal Election: गुजरात के छह नगर निगमों के चुनाव का परिणाम आज

वहीं, दूसरी सीट राज्यसभा सदस्य अभय भारद्वाज के निधन के बाद खाली हुई. भारद्वाज का कार्यकाल 21 जून, 2026 तक था. चुनाव आयोग ने दोनों रिक्त सीटों पर अलग-अलग चुनाव कराने का फैसला किया है, हालांकि इन दोनों ही सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों का चुना जाना लगभग तय है

Also read:  सुशांत सिंह राजपूत केस में CBI 145 दिन बाद भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंची

गुजरात के सियासी समीकरण की बात करें तो राज्य में बीजेपी के 111 विधायक हैं, वहीं कांग्रेस के 65 विधायक हैं. राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए 50 फीसदी वोट या 88 वोट जरूरी हैं. पिछले साल इसी तरह बीजेपी ने अमित शाह और स्मृति ईरानी द्वारा खाली की गईं सीटों पर भी विजय हासिल की थी. 2019 में एक सीट पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जीत दर्ज की थी.