English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-22 194858

भारतीय बैंकों को चूना लगाकर विदेशों में ऐश काट रहे नीरव मोदी को प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ा झटका दिया हैं। नीरव मोदी हीरा के कारोबार से जुड़ी फर्म चलाते थे, जिस पर उन्होनें बैकों से कर्ज लेकर चूना लगाया।

 

एजेंसी ने हॉन्गकॉन्ग में नीरव मोदी की 253.62 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। एजेंसी का कहना है कि अब तक नीरव मोदी की ओर से धोखाधड़ी के मामले में 2650.07 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।

Also read:  अरविंद केजरीवाल कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया घर में आइसोलेट

ब्रिटेन में रहता हैं फ्रोड नीरव मोदी

फिलहाल पंजाब नेशनल बैंक समेत कई वित्तीय संस्थाओं के साथ धोखाधड़ी करने वाला नीरव मोदी ब्रिटेन में रह रहा है। उसके प्रत्यर्पण के लिए भी सरकार की ओर से प्रयास किए गए हैं, लेकिन अब तक कोई ठोस सफलता नहीं मिल सकी है।

आपको बता दे की भारत सरकार ने ब्रिटेन की अदालत में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को लेकर याचिका दायर की थी। लेकिन ब्रिटेन की हीलाहवाली के चलते नीरव के प्रत्यर्पण को लेकर पेंच फंसता दिखाई दे रहा हैं। नीरव मोदी के वकील ने अदालत में कहा कि यदि उसका प्रत्यपर्पण किया जाता है तो वह आत्महत्या कर सकते हैं। ऐसे में उनका प्रत्यर्पण करना गलत होगा।

Also read:  हिमाचल में लगातार बर्फबारी के बीच ठप हुई जिंदगी, 495 से ज्यादा सड़कें बंद

नीरव मोदी व मेहुल चौकसी से अब तक कितना वसूल चुकी हैं सरकार

भारतीय बैंकों को चूना लगाकर भागने वाले दोनों भगौडे से सरकार अब तक 13109 करोड़ वसूल चुकी है। सरकार दोनों पर त्वरित कार्रवाई करने के मूड में नही लग रही हैं। लेकिन प्रवर्तन निदेशालय लगातार दोनों भगौडे का पीछा नही छोड़ रहे हैं। ईडी ने आज नीरव मोदी को बहुत बड़ा झटका दिया हैं ।

Also read:  फेस मास्क पहनना अनिवार्य है

भगोड़े के कारण सरकार को झेलना पड़ता विपक्ष का तंज

नीरव मोदी , मेहुल चौकसी व विजय माल्या को लेकर विपक्ष सरकार को कठघरे में खड़ा करता रहता हैं । जिसके जवाब में सरकार के प्रवक्ताओं जवाब देने की स्थिति में नहीं होते हैं।