English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-28 132624

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साबर डेयरी की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया पीएम मोदी गुजरात और तमिलनाडु के दो दिवसीय दौरे पर हैं

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार साबरकांठा में साबर डेयरी में 120 एमटीपीडी पाउडर निर्माण संयंत्र का उद्घाटन किया।

यह निर्माण संयत्र 305 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है। संयंत्र का लेआउट वैश्विक खाद्य सुरक्षा मानकों को पूरा करता है। यह लगभग शून्य उत्सर्जन के साथ अत्यधिक ऊर्जा कुशल है। संयंत्र नवीनतम और पूरी तरह से स्वचालित बल्क पैकिंग लाइन से सुसज्जित है।

Also read:  राजीव कुमार ने ली मुख्य निर्वाचन आयुक्त की सपत, राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति का चुनाव कराने की होगी पहली जिम्मेदारी 

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने सबर डेयरी में एसेप्टिक मिल्क पैकेजिंग प्लांट का भी उद्घाटन किया। यह 3 लाख लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाला एक अत्याधुनिक संयंत्र है। इस परियोजना को लगभग 125 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ क्रियान्वित किया गया है। संयंत्र में अत्यधिक ऊर्जा कुशल और पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकी के साथ नवीनतम स्वचालन प्रणाली है जो दुग्ध उत्पादकों को बेहतर पारिश्रमिक सुनिश्चित करने में मदद करेगी।

Also read:  भारी बारिश से उफान पर नदियां, इन डैमों के खोले गए गेट, सरकार ने जारी किया हाई अलर्ट

प्रधानमंत्री सबर चीज और व्हे ड्रायिंग प्लांट प्रोजेक्ट की आधारशिला भी रखा। परियोजना का अनुमानित परिव्यय लगभग 600 करोड़ रुपये है। प्लांट चेडर चीज (20 एमटीपीडी), मोजेरेला चीज (10 एमटीपीडी) और प्रोसेस्ड चीज (16 एमटीपीडी) का निर्माण करेगा। पनीर के निर्माण के दौरान उत्पन्न मट्ठा को भी 40 एमटीपीडी की क्षमता वाले व्हे सुखाने वाले संयंत्र में सुखाया जाएगा।

Also read:  BJP संसदीय दल की बैठक शुरू,

गौरतलब है कि पीएम मोदी गुजरात और तमिलनाडु के दो दिवसीय दौरे पर हैं। 29 जुलाई को वह चेन्नई जाएंगे जहां लगभग 6 बजे यहां के जेएलएन इंडोर स्टेडियम में 44वें शतरंज ओलंपियाड के उद्घाटन की घोषणा करेंगे। इसके साथ ही पीएम अन्ना यूनिवर्सिटी के 42वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे।