English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-16 105444

पीएम मोदी आज रविदास जयंती के मौके पर सुबह ही दिल्ली के करोल बाग स्थित श्री गुरू रविदास विश्राम धाम मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने ‘शबद कीर्तन’ में हिस्सा लिया।

 

PM Modi On Ravidas Jayanti: पूरे देश में आज संत रविदास (Saint Ravidas) जी की जयंती को धूम धाम से मनाई जा रही है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) दिल्ली के करोल बाग स्थित श्री गुरू रविदास विश्राम धाम मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने ‘शबद कीर्तन’ में हिस्सा लिया। इस मौके पर पीएम मोदी अपने हाथों से कुछ बजाते हुए दिख रहे हैं। इससे पूर्व पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि उन्होंने जातिवाद और छुआछूत जैसी कुरीतियों को खत्म करने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। उन्होंने कहा कि हम सब गुरु रविदास जी द्वारा बताए गए मार्ग पर चलते हुए समता, समरसता और समन्वय पर आधारित समाज के निर्माण में योगदान करें।

कौन थे संत रविदास

संत रविदास भारत में 15वीं शताब्दी के एक महान संत दार्शनिक, समाज सुधारक कवि और ईश्वर के अनुयायी थे। उनका जन्म यूपी के काशी में माता कालसा देवी और बाबा संतोख दास के घर में हुआ था। वो निर्गुण परंपरा के संवाहक थे।उन्होंने उत्तर भारत में भक्ति आंदोलन का नेतृत्व किया था। ईश्वर के प्रति उनके प्रेम और सामाजिक सुमदाय में लोगों के सुधार के लिये अपने महान लेखों के जरिये संत रविदास ने विविध प्रकार के आध्यात्मिक और सामाजिक संदेश दिये थे।

Also read:  सांसदों ने की POK के लिए अलग बजट बनाने की मांग, गूंजा कश्मीरी पंडितों के पलायन का मुद्दा

राष्ट्रपति ने भी दी बधाई

आज सुबह देश के राष्ट्रपति ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर कहा कि गुरु रविदास जयंती पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। महान संत गुरु रविदास जी ने बिना भेद-भाव के परस्पर प्रेम और समता का व्यवहार करने का संदेश दिया।

Also read:  गोवा के सीएम प्रमोद सावंत लेगें आज शपत, शपत ग्रहण समारोह में भाग लेंगे कई राज्य के सीएम