English മലയാളം

Blog

कोरोना वायरस से दुनिया में लगातार लोग प्रभावित हो रहे हैं। इसी कारण से दुनिया के कई देश फिर से पाबंदियां लगा रहे हैं। सऊदी अरब ने कोरोना वायरस के एक नए प्रकार (स्ट्रेन) के सामने आने और उसके तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर अस्थायी रूप से अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय यात्री विमान सेवाएं स्थगित कर दी हैं।

देश के गृह मंत्रालय ने कहा कि ‘वायरस की प्रकृति के बारे में चिकित्सा संबंधी जानकारी स्पष्ट होने तक’ इस एक सप्ताह के उड़ान प्रतिबंध को और बढ़ाया जा सकता है।इस दौरान देश के भू और समुद्री बंदरगाह भी बंद रहेंगे। सरकार ने पिछले तीन महीने में यूरोपीय देशों से लौटे सभी लोगों को तत्काल कोविड-19 जांच कराने का आदेश दिया है। मंत्रालय ने कहा कि निलंबन से देश के मालवाहक उड़नों और आपूर्ति श्रृंखला पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Also read:  भारत में पिछले 24 घंटे में दर्ज हुए 29,398 नए COVID-19 केस, 414 की मौत

ब्रिटेन में हड़कंप
ब्रिटेन की सरकार द्वारा वायरस के नए प्रकार के नियत्रंण से बाहर होने की चेतावनी जारी करने के बाद कड़े प्रतिबंध की घोषणा की है। वहीं भारत ने देश को इसकी चपेट में आने से बचाव के कदम तय करने के लिए आज संयुक्त निगरानी समूह की बैठक बुलाई है। ब्रिटेन ने खुद माना है कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इसलिए ब्रिटेन सरकार ने टियर 4 के प्रतिबंध का एलान किया है। टियर 4 सबसे कड़ा प्रतिबंध है जिसे ब्रिटेन के कुछ इलाकों में लगाने का एलान किया गया है।

Also read:  लंदन से लौटे नागरिक में मिला नया ब्रिटिश कोविड स्ट्रेन, फ्रांस ने की पहले केस की पुष्टि

76,680,541 हो गई संक्रमित की कुल संख्या
दुनियाभर में कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 76,680,541 हो गई है। इस वायरस से अब तक 16,92,980 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 5,37,58,431 तक पहुंची है। अमेरिका, भारत और ब्राजील में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले आए हैं।

इटली: क्रिसमस पर अधिक स्थानों पर लॉकडाउन 
प्रधानमंत्री जोजेपे कोंटे ने क्रिसमस पर लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन के साथ होने वाली नई पाबंदियां जनवरी 2021 तक जारी रहेंगी। इस दौरान बार, रेस्तरां, शॉपिंग मॉल के खोलने पर प्रतिबंध रहेगा। ये नियम 2021 तक जारी रहेंगे।

Also read:  दिल्लीवालों से केजरीवाल की अपील- इस बार भी दिवाली में नहीं जलाएं पटाखे

जर्मनी में 22,771 नए संक्रमित
जर्मनी में पिछले 24 घंटे में 22,771 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,494,009 हो गई है।  वही, आंकड़ा भी पिछले 24 घंटों में मृतकों का आंकड़ा 409 से बढ़कर 26,049 हो गया है।

अमेरिका में भी बेकाबू हुए हालात 
अमेरिका में कोरोना महामारी से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। यहां बीते दो दिनों से लगातार मामलों की संख्या में उछाल आ रहा है। अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना के चार लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। इस दौरान 2500 से ज्यादा लोगों की मौत भी हुई है।