English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-10-17 122054

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल (Olympics games) के राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने शुभारम्भ किया।

 

इस मौके पर जहां मुख्यमंत्री कबड्डी के मुकाबलों में रैफरी की भूमिका में दिखे, तो वहीं खेल मंत्री (Sports Minister) ने भी कबड्डी के मैदान में अपना दम-खम दिखाया। मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान ने टेलेंट सर्च करने का जो काम शुरू किया, उसका अनुसरण आज कई राज्य करते नजर आ रहे हैं। ग्रामीण ओलंपिक के अंतिम चरण के मुकाबले एसएमएस स्टेडियम और राजस्थान विश्वविद्यालय के खेल मैदानों पर आयोजित हो रहे है। ग्रामीण के साथ ही अब 26 जनवरी से शहरी ओलंपिक खेलों का आयोजन होगा।

Also read:  सीएम शिवराज चौहान का बड़ा दावा कहा- 10 साल में हैदराबाद और बेंगलुरु को पीछे छोड़ देगा इंदौर, बनेगा IT हब

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि अगला बजट युवाओं, छात्रों और खिलाड़ियों को समर्पित होगा। सरकार युवाओं के लिए बहुत कुछ करना चाहती है. अमेरिका में भी हमारे युवाओं ने झंडे गाड़ रखे हैं। पिछली बार 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए गए थे। अब तीन साल के मिलाकर 1 लाख टैबलेट देने की योजना बना रहे हैं। इसके साथ ही युवाओं को तीन साल के लिए इंटरनेट भी फ्री में मिलेगा। मेजर ध्यान चंद के नाम से स्टेडियम बन रहे हैं। खेलों का इंफ्रा मजबूत करने के लिए सरकार तैयारी कर चुकी है।

खिलाडियों को मिल रही है सरकारी नौकरी

राज्य स्तरीय मुकाबले के दौरान आयोजित समारोह में राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद अध्यक्ष कृष्णा पूनिया ने कहा कि राजस्थान में खिलाड़ियों को जो मिल रहा वो किसी राज्य में नहीं मिल रहा है। राजस्थान में आउट ऑफ टर्न नौकरी दी जा रही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को अफसर बनाया जा रहा है और राज्य स्तर पर मेडल जीतने ओर सरकारी नौकरी दी जा रही है। राजस्थान में मिलने वाले अवार्ड राशि को राजस्थान सरकार ने बढ़ाया है। राजीव गांधी के नाम से खेल रत्न भी शुरू किया गया है। पूनिया ने कहा कि आज आपकी जर्सी के पीछे जिले का नाम लिखा है, आप मेहनत करोगे तो एक दिन उस पर इंडिया लिखा होगा।

Also read:  गर्मी से तड़प रहा उत्तर भारत, पहाड़ से मैदान तक रिकार्ड तोड़ गर्मी, कई राज्यों में बारिश दे सकती है राहत

मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों की राशि बढ़ाई

खेल मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि चार साल में मुख्यमंत्री ने खेल और खिलाड़ियों को बढ़ाने का खूब काम किया है। राज्य में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को मिलने वाली राशि मे बढ़ोतरी की है। खिलाड़ियों को फ्लाइट से उतरने से पहले ही पुरस्कार राशि को दी। चांदना ने खेल परिषद को विभाग में बदलने की मांग रखते हुए कहा कहा कि इससे राजस्थान में खेल के संसाधन उपलब्ध बढ़ेंगे और खेल की प्रतिभा बढ़ सकेगी।

Also read:  सुप्रीम कोर्ट के सबसे बड़े फैसले को सुन 4365 परिवारों में खुशी की लहर