English മലയാളം

Blog

महिंद्रा ने कॉम्पैक्ट सेगमेंट के लिए जबरदस्त चैलेंज पेश किया है। महिंद्रा ने अपनी सबसे पॉपुलर एसयूवी स्कॉर्पियो का एक नया बेस वैरियंट पेश किया है, खास बात यह है कि बेस वैरियंट की कीमतें ह्यूंदै क्रेटा, किआ सेल्टोस, एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर के बेस वैरियंट के बराबर रखी हैं। हालांकि महिंद्रा स्कॉर्पियो का इस सेगमेंट की गाड़ियों से कोई मुकाबला नहीं है, लेकिन कीमतें कम रख कर कॉम्पैक्ट सेगमेंट की गाड़ियों के चुनौती जरूर पेश कर दी है।

लगभग दो दशकों से भारतीय सड़कों पर दौड़ रही स्कॉर्पियो को कम कीमत में पेश करके बड़ा दांव चला है। मौजूदा स्कॉर्पियो चार ट्रिम्स S5, S7, S9 और S11 में आती है। वहीं अब महिंद्रा ने S3+ नाम से नया बैस वैरियंट लॉन्च किया है। यह इन ग्राहकों के लिए लॉन्च की गई है, जिनका बजट सीमित है। मौजूदा स्कॉर्पियो के वैरियंट्स की एक्स-शोरूम (नई दिल्ली) कीमत 12.68 लाख रुपये से 16.53 लाख रुपये तक है। वहीं नए S3+ वैरियंट की एक्स-शोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये है।

Also read:  एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने बंगलुरु के रास्ते भारत में दी दस्तक, अब यहां बनेंगी इलेक्ट्रिक कारें

Mahindra Scorpio Variants          Feb 2021 Price, Ex-Delhi
S3+                                              11.99 लाख
S5                                                12.68 लाख
S7                                                14.74 लाख
S9                                                15.37 लाख
S11                                               16.53 लाख

ए वैरियंट में वन टच लेन इंडीकेटर, ऑटो डोर लॉक, सेंट्रल लैंप और कप होल्डर, साइड और रिअर फुट स्टेप्स, सीट अपहोल्ट्री, सेंट्रल लॉकिंग और रिअर डेमीस्टर मिलता है। इसके अलावा डुअल फ्रंट एयरबैग्स, रिअर पार्किंग सेंसर्स, एबीएस के साथ ईबीडी, पावर स्टीयरिंग, टिल्ट स्टीयरिंग, पावर विंडोज, माइक्रो हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का फीचर मिलता है। इसके अलावा S3+ बेस मॉडल में अनपेंटेड बंपर्स, सिल्वर स्टील रिम, एलईडी टेल लैंप्स, फ्रंट यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और मैनुअल ORVMs मिलते हैं।

Also read:  अमेजन को अंतरिम राहत, रिलायंस-फ्यूचर सौदे पर लगी रोक

बेस वैरियंट में 7,8 और 8 सीटों का विकल्प मिलता है। ग्राहक चाहें तो S3+ में स्काई रैक भी लगवा सकते हैं। S3+ में वही पुराना 2.2 लीटर का mHawk डीजल इंजन मिलता है। यह इंजन 120 पीएस की पावर और 280 एनएम का टॉर्क मिलता है। वहीं दूसरे वैरियंट्स के मुकाबले इसमें 20 पीएस और 40 एनएम की कम पावर मिलती है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है, जबकि बाकी वैरियंट्स में 6-स्पीड ‘ट्रांसमिशन मिलता है। शायद कंपनी ने ऐसा इसका माइलेज बढ़ाने के लिए किया है।

Also read:  नरेंद्र मोदी और भूटान के पीएम ने किया दूसरे चरण के RuPay कार्ड का शुभारंभ

कंपनी इस साल ही नई पीढ़ी की स्कॉर्पियो भी लॉन्च करने वाली है। कई बार उसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया जा चुका है। वहीं नया बेस वैरियंट लॉन्च करने के पीछे माना जा रहा है कि कंपनी दोनों पीढ़ी की स्कॉर्पियो को साथ-साथ बेचेगी। माना जा रहा है कि नई पीढ़ी की स्कॉर्पियो को 2021 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जा सकता है।