English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-10 180122

सऊदी अरब ने हाल ही में श्रम नियमों में महत्वपूर्ण बदलावों को अपनाया है, घरेलू कामगारों को पिछले नियोक्ता की सहमति से स्वतंत्र रूप से नियोक्ताओं को स्वैप करने की अनुमति देने वाली परिस्थितियों को स्पष्ट करते हुए।

ये बदलाव विजन 2030 के तहत व्यापक सुधारों के संदर्भ में आए हैं। एक मंत्रिस्तरीय निर्णय ने पहले ही दस मामलों को स्थापित कर दिया था जो नियोक्ता की सहमति की आवश्यकता के बिना घरेलू कामगारों की सेवाओं के हस्तांतरण की अनुमति देगा, जिसमें मजदूरी का भुगतान न करना और खतरनाक या संभावित खतरनाक कार्यों का असाइनमेंट शामिल है।

Also read:  बीजेपी कार्यकर्ता का निधन, सीएम शिवराज चौहान सांत्वना देते हुए भावुक

नवीनतम अपडेट दो नए परिदृश्य जोड़ता है, जब नियोक्ता कर्मचारी की सेवाओं को कर्मचारी की सहमति के बिना एक अलग नियोक्ता को स्थानांतरित करता है, और दूसरा परिवीक्षा अवधि के दौरान नियोक्ता द्वारा श्रम अनुबंध की समाप्ति पर।

मानवाधिकार आयोग (HRC) के अध्यक्ष और व्यक्तियों में तस्करी से निपटने के लिए राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष, डॉ. अव्वद अलावद ने सोमवार को कहा कि विजन 2030 के तहत ये सुधार सावधानीपूर्वक तैयार की गई नीति का एक उदाहरण है जो लाखों विदेशी श्रमिकों को प्रदान करता है। सऊदी कानून के तहत बढ़ी हुई नौकरी की गतिशीलता, आंदोलन की स्वतंत्रता और श्रम अधिकारों में वृद्धि के साथ राज्य।

Also read:  महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव को लेकर बड़ा घमासान, राज्यसभा के पूर्व सदस्य संभाजी राजे छत्रपति लड़ सकते निर्दलीय चुनाव

इन उल्लेखनीय सुधारों का कार्यान्वयन वैश्विक समुदाय के लिए सऊदी अरब के लंबे समय से ध्यान को भी दर्शाता है, एचआरसी के एक बयान में पढ़ा गया। “इस अंतरराष्ट्रीय जुड़ाव का सबसे मजबूत संकेत यह है कि, मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय के श्रम नियमों को बढ़ाने के प्रयासों के समानांतर चल रहा है, मानवाधिकार आयोग हर दिन अपने सहयोगियों के साथ संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में ड्रग्स और अपराध और अंतर्राष्ट्रीय पर काम करना जारी रखता है। राज्य के अवैध व्यापार विरोधी उपायों को बढ़ाने के लिए प्रवासन संगठन और सऊदी और विदेशी दोनों कामगारों को मानवाधिकारों के उल्लंघन और तस्करी प्रथाओं से आगे की रक्षा करना।

Also read:  UAE: Wizz Air ने की एक दिवसीय फ्लैश सेल की घोषणा; Dh120 . जितना कम का टिकट

“जैसा कि एचआरसी विज़न 2030 और राष्ट्रीय परिवर्तन के साथ आगे बढ़ता है, हमारा ध्यान सुधारों के कार्यान्वयन का समर्थन करते हुए लोगों की सुरक्षा पर रहेगा जो राज्य को सभी महत्वाकांक्षी उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।”